10 ऐसे शूरवीर राजा जिन्होंने दुश्मन को भगाया, नंबर 1 राजा सरदार है - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

10 ऐसे शूरवीर राजा जिन्होंने दुश्मन को भगाया, नंबर 1 राजा सरदार है

आज हम आपको 10 ऐसे सुर वीरों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्होंने भारत को हमेशा एकजुट करने में अपनी उम्र में निकाल दी, तो चलिए शुरू करते हैं।

10- कृष्ण देवराय 


दक्षिण के महान राजा कृष्ण देवराय जी, जो कि विजयनगर के शासक थे यह तुल्य वंश के अंतिम शासक थे जिन्होंने दक्षिण की तरफ मुगलों को कभी बढ़ने ही नहीं दिया इन्होंने कई मंदिरों का निर्माण किया यह सबसे ताकतवर हिंदू राजाओं में से एक माने जाते थे इनके प्रभाव के कारण इनके राज्य पर बाबर ने कभी भी आक्रमण करने की हिम्मत नहीं की थी ऐसे महान वीर थे। 

9- राणा सांगा 


8- महाराणा प्रताप 


इनका नाम जुबान पर आते ही हर हिंदुस्तानी का सिर फक्र से ऊंचा हो जाता है एक ऐसे योद्धा जिन्होंने हर कष्ट हर दुख को गले लगा लिया लेकिन उस अकबर की अधीनता स्वीकार नहीं की बल्कि वीरता से लड़े और अकबर को नाकों चने चबाना आप उनकी वीरता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि अकबर ने एक भी युद्ध में महाराणा प्रताप का सामना नहीं किया ऐसे वीर को नमन है। 


7- सम्राट अशोक


6- चंद्र गुप्त मौर्य


गुरु चाणक्य के सहयोग और अपनी वीरता से चंद्रगुप्त मौर्य ने इतिहास के महान योद्धाओं में अपनी अलग छाप छोड़ दी थी चंद्रगुप्त मौर्य का वीरता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने सिकंदर के प्रधानमंत्री को बहुत बुरी तरीके से शिकस्त दी थी।

5- रानी लक्ष्मीबाई


4- शिवाजी महाराज 


भारत के महान वीरों में शिवाजी का नाम शीर्ष पर है इन्होंने हिंदुत्व की रक्षा करते हुए संपूर्ण भारत को एकजुट कर दिया था उन्होंने अपने शौर्य और वीरता से मुगलों के “आदिलशाह” को कई बार धूल चटाई थी शिवाजी महाराज आज भी वीरता और उदारता दोनों के लिए जाने जाते हैं। 

3- तात्या टोपे


2- पृथ्वी राज चौहान 

एक ऐसे वीर जिन्हें अंतिम हिंदू सम्राट के नाम से जाना जाता है जिन्होंने मोहम्मद गोरी को 17 बार युद्ध में पराजित किया और हर बार उसे जीवनदान दिया आखिर में धोखे से गोरी ने उन्हें बंदी बनाया था और फिर उनकी आंखें निकलवा दी थी लेकिन फिर भी चंद्रवरदाई के सहयोग से बिना आंखों के उन्होंने गोरी को मारकर मौत के घाट उतार दिया था। 

1- महाराजा रणजीत सिंह


कौन से नंबर का राजा सबसे ताकतवर था कमेंट में जरूर बताएं और साथ ही “अच्छी न्यूज़” चैनल को फॉलो, पोस्ट को लाइक व्हाट्सएप, फेसबुक और अदर सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। धन्यवाद