भारत के टॉप 10 सबसे अमीर शहर, नंबर 1 के बारे में जानकर यकीन नहीं होगा - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

भारत के टॉप 10 सबसे अमीर शहर, नंबर 1 के बारे में जानकर यकीन नहीं होगा

नमस्कार दोस्तों फॉलो कर दीजिए ताकि आप पढ़े हमारी खबरें सबसे पहले।
दोस्तों परचेसिंग पावर के मामले में भारत पूरी दुनिया में 3 नंबर पर आता है जिसकी वैल्यू लगभग 9.49 ट्रिलियन है और इस वक़्त भारत की राष्ट्रीय ग्रोथ रेट 7% से भी ज्यादा है। भारत देश के शहर ही इसकी इकॉनमी को मजबूत करते हैं यह शहर काफी अमीर हैं और इन अमीर शहरों की लाइफ स्टाइल भी बहुत अच्छी है।

इसलिए आज हम आपको भारत के 10 सबसे अमीर शहरों के बारे में बताएंगे और यह जीडीपी और पीपीपी के अनुसार हैं।

10. विशाखापत्तनम 43.5 बिलियन।


पोर्ट का शहर विशाखापत्तनम एक बड़ा शहर है और आंध्रप्रदेश की राजधानी भी है।विशाखापत्तनम भारत के पुराने शिपयार्ड में से एक है और भारत के सबसे बड़े बंदरगाह भी यहीं पर स्थित हैं। इसके अलावा इस शहर में बड़े बड़े उद्योग स्थापित किए गए हैं जैसे गेल, विजाग स्टील और हिंदुस्तान स्टील।

9. सूरत 59.8 बिलियन।
सूरत गुजरात का एक शहर है जो भारत के डायमंड हार्बर के लिए जाना जाता है। दुनिया का 80% डायमंड सूरत में तैयार किया जाता है इसके साथ ही भारत के 80% डायमंड का निर्माण सूरत में होता है, इसके अलावा सूरत में स्क्रीन टेक्सटाइल और पेट्रोकेमिकल जैसे उद्योग भी स्थापित किए गए हैं।


8. अहमदाबाद 68 बिलियन।
अहमदाबाद गुजरात की राजधानी है और यहां पर बहुत सारी उभरती हुई कंपनियां हैं जैसे कि अडानी ग्रुप ,निरमा ,अरविंद मिल्स, कैडिला और टोरेंट फार्मा मैन्युफैक्चरर। अहमदाबाद शहर डेनिम का सबसे बड़ा निर्माता है।

7. पुणे 69 बिलियन।
पुणे महाराष्ट्र में का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रोपोलिस शहर है। पुणे को महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी भी माना जाता है और यहां पर बहुत सारे इंस्टिट्यूट स्थापित किए गए हैं। यह शहर उन सभी लोगों को अपनी तरफ बहुत आकर्षित करता है जो आईटी कंपनी और ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े हुए हैं।

6. हैदराबाद 75.2 बिलियन।
हैदराबाद को 'सिटी ऑफ पर्ल्स' भी कहते हैं।लोनली प्लेनेट नामक इंस्टीट्यूट ने हैदराबाद को टूरिज्म के लिए तीसरा सबसे अच्छा शहर बताया है, इसके अलावा हैदराबाद साउथ की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है जिसका नाम टोलीवुड है।

5. चेन्नई 78.6 बिलियन।

चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है और साउथ का एक बड़ा बंदरगाह भी है। चेन्नई शहर ऑटोमोबाइल, सॉफ्टवेयर सर्विस, मेडिकल टूरिज्म, हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग और फाइनेंसियल सर्विस के लिए बहुत फेमस है। चेन्नई शहर में IT से संबंधित प्रोडक्ट बनाए जाते हैं और चेन्नई की फिल्म इंडस्ट्री का नाम कॉलीवुड है।

4. बेंगलुरु 110 बिलियन।

बेंगलुरु कर्नाटका की राजधानी है, जिसे भारत की सिलिकॉन वैली भी कहा जाता है इसके साथ ही यह दुनिया के टॉप IT शहरों में गिना जाता है।बेंगलुरु के लगभग 35% लोग आईटी कंपनी में काम करते हैं।

3. कोलकाता 150.1 बिलियन|

कोलकाता भारत तीसरा सबसे अमीर शहर माना जाता है। इसको 'सिटी ऑफ जॉय' भी कहते हैं।कोलकाता पश्चिमी राज्यों का सेंटर है इसलिए यहां पर बहुत सारे उद्योग और आईटी कंपनियां है।

2. दिल्ली 293.6 बिलियन।
दिल्ली भारत का दूसरा सबसे अमीर शहर है।ज्यादातर सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारी इस शहर में काम करते हैं। दिल्ली में विदेशी कंपनियों को रिटेल क्षेत्र में भी आकर्षित करता है और यह भारत का सबसे बड़ा बाजार भी है। दिल्ली शहर भारत में रिटेल, टेलीकॉम, पावर सेक्टर से भारत देश की जीडीपी में 80% योगदान करता है।

1. मुंबई 310 बिलियन।

भारत का शहर मुंबई फाइनेंसियल ,कमर्शियल और बॉलीवुड इंडस्ट्री लिए जाना जाता है। मुंबई में देश के सबसे ज्यादा खरबपति निवास करते हैं। इसके बाद बॉलीवुड दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। मुंबई भारत का सबसे और विश्व के 12 सबसे अमीर शहरों में आता है।

दोस्तों आपका पसंदीदा शहर कौन सा है हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करिएगा धन्यवाद।