वनडे के 10 सबसे सफल कप्तानों में 3 भारतीय कप्तान, धोनी का स्थान जान होगा गर्व, देखें - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

वनडे के 10 सबसे सफल कप्तानों में 3 भारतीय कप्तान, धोनी का स्थान जान होगा गर्व, देखें

हम आपको वनडे क्रिकेट के इतिहास के 10 सबसे सफल कप्तानों के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जान लेते हैं। पर उससे पहले आप ऊपर दिए गए फॉलो बटन को दबाकर स्पोर्ट्स गीक को फॉलो जरूर करें


नंबर 10 - इमरान खान
पाकिस्तान के इमरान खान वनडे के 10 वें और पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने 75 वनडे मैच जीते हैं।


नंबर 9 - सौरव गांगुली
जिस तरह से उन्होंने 2000 के दशक के दौरान टीम इंडिया की अगुवाई की वह बहुत प्रशंसनीय है और ऐसा करना काफी मुश्किल था। भारत मैच फिक्सिंग की छाया से बाहर आया था और वहां से टीम को उठाने और इसे ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए यह सिर्फ अभूतपूर्व था। उनकी कप्तानी में भारत ने 76 वनडे मैच जीते।


नंबर 8 - अर्जुन रणतुंगा

अर्जुन रणतुंगा को विश्व कप 1996 के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, जिसे श्रीलंका ने उनकी कप्तानी में जीता था। व् श्रीलंका के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में श्रीलंका ने सर्वाधिक 89 वनडे मैचों में जीत दर्ज़ की है।


नंबर 7 - मोहम्मद अजहरुद्दीन
भारत के महानतम क्रिकेटरों और भारतीय टीम की अगुवाई करने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन, संभवतः भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक। उनकी अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने 90 वनडे मैच जीते हैं।


नंबर 6 - ग्रीम स्मिथ
स्मिथ दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। उन्होंने 2002 और 2014 के बीच क्रिकेट के सभी प्रारूपों में टीम का प्रतिनिधित्व किया। उनकी कप्तानी में अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने नए आयामों को छुआ और उनकी कप्तानी में अफ्रीका ने 92 वनडे मैच जीते।

नंबर 5 - स्टीफन फ्लेमिंग
संभवतः, न्यूजीलैंड ने क्रिकेट की दुनिया के लिए सबसे अच्छे कप्तान को पैदा किया है। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 2 बार वर्ल्ड कप के सेमिफाइनल तक का सफर तय किया। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 98 वनडे मैच जीते हैं।


नंबर 4 - हैंसी क्रोनिए
हैंसी क्रोनिए पर मैच फिक्सिंग के घोटालों के कारण क्रिकेट की दुनिया से आजीवन प्रतिबंध लगा था। लेकिन वे दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 99 वनडे मैच जीते हैं।


नंबर 3 - एलन बॉर्डर
एलन बॉर्डर को व्यापक रूप से महान क्रिकेट कप्तान बैगी ग्रीन्स के रूप में माना जाता है। एलन बॉर्डर ने 1978 में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना शुरू किया और 1984 में टीम की कप्तानी प्राप्त की। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 107 वनडे मैचों में जीत दर्ज़ की।


नंबर 2 - महेन्द्र सिंह धोनी
भारतीय क्रिकेट की शान महेन्द्र सिंह धोनी न सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया में वनडे फॉर्मेट के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को फर्श से अर्श तक पहुंचाया है। उनकी कप्तानी में भारत ने सर्वाधिक 110 वनडे मैचों में जीत दर्ज़ की।


नंबर 1 - रिकी पोंटिंग
सबसे अधिक जीत के साथ सबसे सफल क्रिकेट कप्तानों की सूची में अग्रणी पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 1995 से 2012 तक ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। वे सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं, पोंटिंग ने 2002 से 2012 तक कप्तान के रूप में कार्य किया। कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल में ऑस्ट्रेलिया ने 165 वनडे मैचों में जीत दर्ज़ की।