इन 11 तरीकों से आउट हो सकता हैं बल्लेबाज,ज्यादातर लोग सिर्फ 5 तरीक़े जानते हैं - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

इन 11 तरीकों से आउट हो सकता हैं बल्लेबाज,ज्यादातर लोग सिर्फ 5 तरीक़े जानते हैं

भारत में क्रिकेट को धर्म के समान माना जाता है। भारत में क्रिकेट के नियमों को बच्चा-बच्चा जानता है। आईपीएल शुरू होने के बाद तो पूरे देश में इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है। सभी लोग क्रिकेट के नियमों के बारे में भी जानकारी रखते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बल्लेबाज को आउट करने के 11 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। प्रथम पांच तरीकों के बारे में तो हर कोई जानता है, मगर अंतिम 6 तरीकों के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे।,यहां तक कि सिर्फ क्रिकेट खिलाड़ी।

1 बोल्ड- गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद बल्लेबाज को छकाती हुई यदि सीधी स्टंप के ऊपर जाकर लगती हैं और गलियां नीचे गिर जाती हैं तो इसे बोल्ड आउट माना जाता है।


2 कैच आउट- जब गेंदबाज द्वारा फेंकी गई बोल बल्लेबाज के बैट को छूते हुए जमीन को छूने से पहले फील्डर के हाथों में चली जाती है तो इसे कैच आउट माना जाता है।


3 स्टंप आउट- जब बल्लेबाज गेंद को मारने के लिए क्रीज से बाहर आता है और विकेटकीपर गेंद को पकड़कर सिस्टम से गिल्लियां उड़ा देता है तो इसे स्टंप आउट माना जाता है।


4 रन आउट- रन दौड़ते समय यदि बल्लेबाज के क्रीज के अंदर आने से पहले ही फील्डर द्वारा गेंद को स्टम के ऊपर मार दी जाती है और गिल्लियां नीचे गिर जाती है तो बल्लेबाज को रन आउट माना जाता है।

5 हिट विकेट- बल्लेबाज द्वारा शॉट मारने के प्रयास में यदि बैट या शरीर का कोई भी अंग स्टंप को छू जाता है और गिल्लियां नीचे गिर जाती है तो बल्लेबाज को हिट विकेट आउट माना जाता है।

6 एल बी डब्ल्यू- गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद जब बल्लेबाज के बल्ले पर ना लगकर सीधे पेड के ऊपर जाकर लगती हैं और अंपायर की नजर में वह सीधी स्टंप के ऊपर जाकर लग रही हैं तो इसे LBW आउट करार दिया जाता हैं।


7 डबल हिट- जब बल्लेबाज बैटिंग करते समय गेंद को एक ही समय में दो बार बल्ले से मारता है तो इसे डबल हिटआउट माना जाता है।


8 ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड- बल्लेबाज द्वारा गेंदबाज या फील्डरों को फील्डिंग में बाधा पैदा करने के लिए भी आउट करार दिया जा सकता है

9 हैंडल्ड द बॉल- विपक्षी टीम की अनुमति के बिना यदि कोई बल्लेबाज गेंद को अपने हाथ से छू लेता है तो इससे हैंडल्ड द बॉल आउट करार दिया जाता है
10 टाइम आउट- एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज का मैदान में पहुंचने का समय 3 मिनिट का है। यदि वह इससे अधिक समय लगाता है तो ग्राउंड में आने से पहले ही उसे आउट करार दिया जाता है।


11 मांकडिंग आउट- जब गेंदबाज गेंदबाजी करने के लिए रनअप लेता है लेकिन गेंद फेंकने से पहले ही यदि नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज क्रीज से बाहर आ जाता है और गेंदबाज स्टंप की गिल्लियां गिरा देता है तो इससे मांकडिंग आउट माना जाता है।