क्रिकेट इतिहास: 14 मार्च, 2001 जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने के बावजूद दी मात - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्रिकेट इतिहास: 14 मार्च, 2001 जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने के बावजूद दी मात

19 साल पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए जिसके बाद भारतीय टीम पहली पारी में केवल 171 रन बना सकी। भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा और तीसरे दिन तक भारत की हालत इस कदर ख़राब को गए थे कि हार के बादल मंडरा रहे थे।


तभी चौथे दिन लक्ष्मण और द्रविड़ ने चमत्कारिक पारी खेली और क्रेज़ पर ऐसा टिके कि दिन में भारत का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और स्कोर 589 रन तक पहुंच गया। पांचवें विकेट के लिए लक्ष्मण (281) और द्रविड़ (180) ने 376 रन जोड़े। भारत ने अपनी फॉलोआन पारी 657/7 पर घोषित कर दी। लक्ष्मण ने 631 गेंदों की अपनी पारी में 44 चौके लगाए जबकि द्रविड़ ने 446 गेंदों पर 20 चौके जड़े।


अब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 384 रन चाहिए थे। फिर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का जादू चला और उन्होंने 6 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। उनके अलावा सचिन तेंडुलकर ने 3 विकेट लिए। इस प्रकार ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी 68.3 ओवरों में 212 रन पर सिमट गई और भारत ने यह टेस्ट मैच 171 रनों से जीत लिया।


कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में द्रविड़ और लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मिलकर पांचवें विकेट के लिए 376 रन जोड़े जोकि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

दोस्तों ! इस आर्टिकल को लाइक और शेयर करना न भूलें।

खेल जगत और खिलाड़ियों से जुड़ी खबरें जानने के लिए ऊपर दिए फॉलो बटन को दबाकर स्पोर्ट्स गीक को फॉलो जरूर करें।