ये हैं भारत के 4 करोड़पति किसान, NO.1 के खेत में उगता है 2 किलो का आलू - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

ये हैं भारत के 4 करोड़पति किसान, NO.1 के खेत में उगता है 2 किलो का आलू

दोस्तो आज हम आपको हमारी इस पोस्ट से भारत के ऐसे 4 किसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खेती को सिर्फ आजीविका का साधन नहीं बल्कि एक उद्योग मानकर करते हैं। दोस्तो यही कारण है कि इन चारों किसानों का नाम भारत के करोपड़पति किसानों में लिया जाता है। बता दे कि ये चारों किसान आज कांट्रेक्‍ट फार्मिंग को आधार बनाकर हर साल लाखों नहीं, बल्कि करोड़ों रुपए में इनकम करते हैं। आईये जानते है इन 4 करोडपति किसानों के बारें में।


1.पार्थीभाई जेठभाई चौधरी


दोस्तो गुजरात राज्य में ही पार्थीभाई जेठभाई चौधरी गुजरात पुलिस में काम करते थे। बता दे कि लगभग 18 साल पहले उन्होंने अपनी खेती करने के लिए नौकरी छोड़ दी। दोस्तो चौधरी का मैक केन के साथ आलू पैदा करने का ही कांट्रेक्ट है। बता दे कि चौधरी के खेतों में 2 किलोग्राम तक के आलू होते हैं, जिन्हें वे हर साल निश्चित दर पर ही बेचते हैं। वर्तमान में उनके पास 87 एकड़ कृषि भूमि अपनी और इतनी ही किराए पर है। दोस्तो पिछले साल चौधरी ने 3.5 करोड़ रुपए के आलू बेचे थे।

2.इस्माइलभाई रहीमभाई शेरू

दोस्तो गुजरात के अमीरगढ़ ताललुका के रामपुर वदला गांव निवासी इस्माइलभाई रहीमभाई शेरू बीकॉम तक पढ़े थे। शुरुआत में माता पिता ने इनसे नौकरी कराना चाहा लेकिन, इनका मन अपनी खेती में ज्यादा रहा। परंपरागत खेती करते-करते शेरू लगभग 15 साल पहले मैक डोनाल्ड और फिर मैक केन जैसी कंपनियों के संपर्क में आए। इन कंपनियों के साथ कांट्रेक्ट कर शेरू ने उत्तम क्वालिटी के फ्रेंच फ्राइज और आलू टिक्की के लिए आलू उगाना शुरू कर दिया। जानकारी के अनुसार शेरू भाई के पास आज 400 एकड़ कृषि भूमि है। जिसमें वे हर साल करोड़ों रुपए कमाते हैं।

3.तेनु डोंगर बोरोले
दोस्तो महाराष्ट्र के जलगांव के रहने वाले तेनु डोंगर बोरोले 63 साल के हो चुके हैं। बता दे कि करीब 20 साल पहले तक वे चाय बचेने का काम करते थे। लेकिन, उस दौरान उन्हें किसी ने केले की खेती के बारे में जानकारी दी। उनके पास कुछ जमीन तो अपनी थी और कुछ उन्होंने किराए पर ले ली। इसके बाद उन्होंने इस पर केले की खेती शुरू कर दी। कुछ साल पहले ही उन्हें ग्रैंड नाइन वैराइटी के बारे में पता चला, जिससे उनकी उपज 3 गुनी हो गई। बोरोले आज 100 एकड़ में केले की खेती करके करोडो रूपये कमाते हैं।

4.ओंकार चौधरी

दोस्तो जलगांव महाराष्ट्र के ही रहने वलो ओंकार चौधरी प्राइमरी स्कूल में टीचर थे। उन्होंने बोरोले के साथ साथ ही केले की खेती शुरू की थी। दोस्ते आज चौधरी भी 120 एकड़ में केले की खेती कर रहे हैं। उनका अमेरीका की एक कंपनी के साथ कांट्रेक्ट भी है, जिसको वे हर साल निश्चित दर पर केला बेचते हैं। दोस्तो चौधरी की साल की इनकम भी करोडों रुपए में है।