यह 4 गुण जिस पति में होते हैं वह महिला भाग्यशाली होती है - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

यह 4 गुण जिस पति में होते हैं वह महिला भाग्यशाली होती है

जिस पुरुष में यह 4 गुण होते हैं उस घर में रहने वाले सभी सदस्य सदा सुखी रहते हैं ऐसे घर में रहने वाले विद्यार्थी भी यशस्वी होते हैं अगर घर के पुरुष में ऐसे गुण नहीं होते ऐसे घर में रहने वाले सदस्य कभी सुख का आनंद नहीं ले पाते, तो चलिए शुरू करते हैं।


विवाह हिंदू धर्म के सोलह संस्कारों में से एक हैं विवाह के बंधन में बधने के बाद पति-पत्नी जीवन पर एक दूसरे का साथ निभाते हैं इसमें उनके बीच कई बार अनबन होती है लेकिन इसके बावजूद भी उनके बीच प्यार बना रहता है हर महिला का सपना होता है कि उसे अच्छा जीवन साथी मिले जो उसकी हर बात को समझे उसे प्यार करें और जिम्मेदारी से उसका ध्यान रखें।

1- आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुष को परिवार के सदस्य का ख्याल रखना चाहिए परिवार के किस सदस्य को कितना समय देना है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए जो पुरुष अपने परिवार की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं ऐसे पुरुष को श्रेष्ठ माना गया है जिस व्यक्ति को स्वयं की जिम्मेदारियों का एहसास नहीं होता वह हर तरफ से अपमानित होता है पुरुष को चाहिए कि वह अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की पूरी तरह से कोशिश करें।


2- चाणक्य के अनुसार जिस स्त्री का पति उसे सम्मान देता है वह भाग्यशाली होती है पुरुष को अपनी पत्नी को सम्मान की नजर से देखना चाहिए जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता वहां से लक्ष्मी चली जाती है इसलिए परिवार की सभी महिलाओं को उनके साथ भेदभाव ना करें दूसरे लोगों के सामने अपनी पत्नी का अपमान नहीं करना चाहिए।

3- आजकल पुरुष अपनी पत्नी की जरूरतों पर ध्यान नहीं देते महिलाएं अपने पति से बहुत सारी उम्मीदें रहती है उनकी भी कोई इच्छा होती है लेकिन विवाह के बाद सब कुछ बदल जाता है पुरुष अपनी पत्नी के ऊपर ध्यान नहीं देते और ऐसे में महिलाएं भी पति को परेशानी ना हो इस कारण उनके सामने इच्छा प्रकट नहीं करती लेकिन एक जिम्मेदार पुरुष का योग कर्तव्य होता है कि वह बिना बताए ही अपनी पत्नी की इच्छा को समझ पाए जिन महिलाओं के प्रति उनके बिना बताए हैं उनकी इच्छाओं को समझ जाते हैं ऐसी महिलाएं भाग्यशाली जाती है। 


4- आचार्य चाणक्य के अनुसार शराबी व्यक्ति के साथ रहने वाली स्त्री का जीवन नर्क के समान होता है इसलिए चाणक्य कहते हैं नशे से मुक्त रहने वाले पति के साथ रहने वाली स्त्रियां भाग्यशाली मानी जाती है अक्सर देखा जाता है जब एक मां अपने बच्चों के लिए पूरी तरह समर्पित रहती है लेकिन अगर आपके पति भी बच्चों के प्रति जिम्मेदारी रखते हैं तो यह समझ जाए कि आपके पति भी आदर्श पति की गिनती में शामिल है।