दुनिया को अलविदा कह चुके है रामायण के ये 5 कलाकार, नंबर 5 ने तो जवानी में तोड़ा था दम - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

दुनिया को अलविदा कह चुके है रामायण के ये 5 कलाकार, नंबर 5 ने तो जवानी में तोड़ा था दम

भले ही आज की पीढ़ी दूरदर्शन के उस रामायण का अनुभव नहीं कर पा रही हो जिसके प्रसारित होते ही सब टीवी के सामने बैठ जाते थे, यहाँ तक की रामायण सीरियल प्रसारित होने के दौरान रस्ते-गलियों में एक बच्चा भी नहीं दिखता था। रामायण को अब 32 साल होने को है लेकिन ऐसा लग रहा है की इतिहास फिर से दोहराया जा रहा है क्योकि इस बाद दूरदर्शन पर रामायण फिर से प्रसारित हो रही है और बाहर कोई व्यक्ति दिखाई नहीं दे रहा, लेकिन इस बार वजह कुछ ओर है कोरोना वायरस।जिसमे 21 दिन का लॉकडाउन है और सभी लोग घर पर बैठकर एकबार फिर रामायण पुरे परिवार के साथ देख रहे है।

32 साल के लंबे समय में बहुत कुछ बदल गया है, रामायण के वो यादगार किरदार जो आज भी लोगों के जहन में है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बतादे की उनमे से 5 कलाकार इस दुनिया में अब नहीं रहे तो चलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको थोड़ी जानकारी दे देते है।

1.दासी मंथरा का किरदार निभाने वाली कलाकार

टीवी सीरियल रामायण में मंथरा का किरदार ललिता पवार ने बखुबी निभाया था, इस अभिनेत्री ने कई फिल्मो में यादगार अभिनय किया, उनकी मृत्यु साल 1998 में ही हो गई थी।

2.माता कौशल्या का किरदार निभानेवाली कलाकार
रामायण में माता कौशल्या का वो किरदार नहीं भुलाया जा सकता, उस किरदार को अंजाम दिया था अभिनेत्री जयश्री गडकर ने, अब वो इस दुनिया में नहीं रही उनकी मृत्यु साल 2008 में हो गई थी।

3.पवन पुत्र हनुमान जी का किरदार निभाने वाले एक्टर
ये किरदार ऐसा था जिसे आज भी हनुमान जी के भक्त भुलाए नहीं भूल सकते इतने सिद्दत से हनुमान जी का किरदार निभाने वाले और कोई नहीं बल्कि दारा सिंह थे, जो अपनी पहेलवानी के कारण दुनिया भर में मशहूर थे, दुखद बात तो यह है की वो आज हमारे बिच नहीं रहे उनका निधन साल 2012 में हार्ट अटैक के चलते हुई थी।
4 .मेघनाथ का किरदार निभाने वाले एक्टर
रावण के पुत्र मेघनाथ के गुस्से को कौन नहीं जानता, इतना बढ़िया किरदार निभानेवाले एक्टर अब इस दुनिया में नहीं रहे,आपकी जानकारी के लिए बतादे की इनका नाम विजय अरोड़ा था,और इनका निधन साल 2007 में मुंबई में हुआ था।

5.भरत का किरदार निभाने वाले एक्टर
भगवान राम के सबसे प्रिय भाई भरत जिसे पुरे अयोध्या नगर का राजा घोषित कर दिया गया था, लेकिन राज गद्दी को ठुकराकर 14 साल तक भाई राम की प्रतीक्षा करते रहे और श्रीराम की तरह ही कुटिया में रहे। ऐसे आज्ञाकारी भाई भरत का इतनी सिद्दत से किरदार निभाया, उस कलाकार का नाम था संजय जोग, जिनका 40 साल की कम आयु में ही लीवर फेल हो गया और उनका निधन हो गया।