दुनिया के 5 इस प्रकार के जानवर, जो डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक थे - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

दुनिया के 5 इस प्रकार के जानवर, जो डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक थे

अभी तक हम डायनासोर को ही दुनिया के सबसे ज्यादा बड़े एवं प्राचीन प्राणी मानते थे मगर इस लेख को पढ़ने के उपरांत आप की सोच परिवर्तित हो जाएगी, तो चलिए स्टार्ट करते हैं।

5. Edaphosaurus
इसे 19 वीं शताब्दी में आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट (पुरातत्व विभाग) के एक साइंटिस्ट एडवर्ड ने उत्तरी अमेरिका में खोजा, जिसके फॉसिल (जीवाश्म) लगभग 300 करोड़ वर्ष पुराने थे एवं बाद में इसी तरह के जीवाश्म एक और जगह पर भी खोजे गए है यह 3 से 11 फीट लम्बी एवं 300 किलो भार की होती थी जिसका सिर छोटा एवं शरीर विशाल था।

4. Scutosaurus
इस जानवर का अस्तित्व इस भूमि पर तकरीबन 24 से 29 करोड़ वर्ष पूर्व था जो उस टाइम का सबसे विशाल जानवर था जिसकी लंबाई 9 फीट थी एवं शरीर का भार 1000 किलोग्राम था उसके पाँव बाकी रेप्टाइल के जैसे साइड में न होकर इसकी बॉडी के नीचे होते थे जिसके कारण यह अन्य जानवरों से अधिक तेज चल सकता था एवं स्वयं के शिकार को दौड़ा सकता था।

3. Gorgonops


यह एनिमल आज की शार्क मछली के भार का होता था वैज्ञानिकों के अनुसार यह हॉट ब्लड वाले एनिमल्स में से एक था जिसका अर्थ था कि हो सकता है इसके तन पर बाल होते थे ना कि अन्य रेप्टाइल के जैसे प्लेन चमड़ी इस के फॉसिल (जीवाश्म) के मुताबिक ऐसा लगता है जैसे यह बहुत डेंजर शिकारी था।

2. Tanyostopheus

यह दुनिया के सर्वप्रथम रेप्टाइल्स में से एक है जिसका शरीर लम्बा एवं गर्दन तो बहुत लंबी थी जो जल में बहुत आराम से तैर सकता था इसकी लम्बी गर्दन इसे जल में मछलियों को पकड़ने एवं वृक्षों के पत्तों तक पहुंचने में इसकी बहुत सहायता करती थी।

1. Desmatosuchus

इस जंतु के दांत पैने ना होकर साधारण थे हो सकता है यही बात थी कि यह किसी प्राणी का शिकार नहीं करते थे बल्कि पेड़-पौधे खाकर अपना पेट भरते थे इसका यह अर्थ नहीं है कि यह किसी पर अटैक नहीं करते होंगे। जब भी यह खतरा समझते थे तो इन्हें अपनी सिक्योरिटी के लिए लड़ना पड़ता था इनके पाँव बहुत छोटे थे एवं शरीर बहुत भारी था जिसके कारण यह ऊँची जगह पर नहीं जा पाते थे।