ये है दुनिया के 5 सबसे कमजोर पासपोर्ट, पहला नाम चौंकाने वाला - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

ये है दुनिया के 5 सबसे कमजोर पासपोर्ट, पहला नाम चौंकाने वाला

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल हेल्थ टिप्स पर, जैसा की आप सभी लोगों को मालूम है एक देश से दूसरे देश जाने के लिए किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है यदि किसी व्यक्ति को पासपोर्ट और वीजा नहीं मिलता है, तो वह अपने देश से दूसरे देश नहीं जा सकता लेकिन उसमें क्या आप लोगों को मालूम है दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट किस देश का है। आज हम आप लोगों को दुनिया के 5 सबसे कमजोर पासपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

5. पाकिस्तान

पाकिस्तान दुनिया का 5वां ऐसा देश है जहां का पासपोर्ट किसी भी देश की तुलना में सबसे कमजोर माना जाता है। दुनिया के 199 देशों में से पांच सबसे बदतर पासपोर्ट की सूची में 195वें स्थान पर पड़ोसी पाकिस्तान का नाम है. पाकिस्तान के पासपोर्ट से सिर्फ 9 देशों में फ्री वीजा यात्रा कर सकते हैं।

4. सोमालिया

सोमाली दुनिया का चौथा ऐसा देश है जहां का पासपोर्ट सबसे ज्यादा कमजोर माना जाता है। इस लिस्ट में 196वें स्थान पर सोमालिया का पासपोर्ट है. इस पासपोर्ट के साथ सिर्फ 10 देशों में फ्री वीजा यात्रा की जा सकती है. जबकि 157 देशों के लिए वीजा अनिवार्य है।

3. सीरिया
सीरिया दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहां के पासपोर्ट को सबसे कमजोर माना जाता है। 197वें स्थान पर सीरिया का पासपोर्ट है. इसके साथ आप सिर्फ 8 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं. जबकि 158 देशों की यात्रा के लिए आपको वीजा की जरूरत पड़ेगी।

2. ईराक

ईराक दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां का पासपोर्ट सबसे कमजोर माना जाता है। इस लिस्ट में 198वें स्थान पर ईराक का नाम आता है. ईराक के पासपोर्ट पर आप सिर्फ 6 देशों की फ्री वीजा यात्रा कर सकते हैं. जबकि 161 देशों की यात्रा के लिए आपको वीजा की जरूरत होगी।



1. अफगानिस्तान

अफगानिस्तान दुनिया का पहला ऐसा देश है जहां के पासपोर्ट को सबसे कमजोर माना जाता है। पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया का सबसे बदतर पासपोर्ट अफगानिस्तान का है. इसके जरिए आप सिर्फ 5 देशों की फ्री वीजा यात्रा कर सकते हैं. जबकि 163 देशों के लिए वीजा की आवश्यकता है।