इन 5 चीजों से कभी मोह नहीं रखना चाहिए - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

इन 5 चीजों से कभी मोह नहीं रखना चाहिए

सभी औषधियों में अमृत प्रधान है सभी सुखों में भोजन प्रधान सभी इंद्रियों में नेत्रदान है और सारे शरीर में सिर सबसे श्रेष्ठ होता है, तो चलिए शुरू करते हैं।

1- जवानी
हर कोई चाहता है कि उसका रूप रंग हमेशा ऐसा ही बना रहे वह कभी भी बूढ़ा ना हो लेकिन ऐसा होना किसी के लिए भी संभव नहीं होता यह प्रकृति का नियम है एक समय के बाद हर किसी की युवावस्था उसका साथ छोड़ती ही है अब हमेशा युवा बना रहने के लिए मनुष्य चाहे कितनी ही कोशिश कर ले लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकता।

2- जीवन
जन्म और मृत्यु मनुष्य जीवन के अभिन्न अंग है जिसका जन्म हुआ है उसकी मृत्यु निश्चित है कोई भी मनुष्य चाहे कितनी ही पूजा पाठ कर ले या दवाइयों का सहारा ले लेकिन एक समय के बाद उसकी मृत्यु अवश्य होगी क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जिसे कभी भी टाला नहीं जा सकता।

3- मन
मन बहुत ही चंचल होता है कई लोग कोशिश करते हैं कि उनका मन उनके ही बस में रहे लेकिन कभी न कभी वह उनके अनियंत्रित हो जाता है और वह ऐसे काम कर देते हैं जो उन्हें कभी नहीं करना चाहिए जिसके कारण भविष्य में उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है।

4- धन
आचार्य चाणक्य बताते हैं मन की तरह धन का बड़ा ही चंचल स्वभाव होता है धन को हर समय किसी एक जगह पर या किसी एक के पास नहीं टिकता इसलिए धन से मोह बांधना ठीक नहीं होता क्योंकि धन हमेशा आता जाता रहता है इसलिए धन को एकत्रित ना करें।

5- अधिकार
कई लोगों को पावर यानी सत्ता या अधिकार पाने का शौक होता है वह लोग चाहते हैं कि उन्हें मिला हुआ पद या उन्हें मिला हुआ अधिकार पूरे जीवन उन्हीं के साथ रहे लेकिन दोस्तों ऐसा होना संभव नहीं है आचार्य चाणक्य नीति में कहते हैं यदि मुक्ति चाहते हो तो समस्त विषय वासनाओं को विष के समान छोड़ दो और क्षमाशील ता नम्रता दया पवित्रता और सत्यता को अमृत की भांति पियो।

व्यक्ति को इन 5 चीजों मैं से किस चीज का त्याग करना चाहिए कमेंट में जरूर बताएं और साथ ही “अच्छी न्यूज़” चैनल को फॉलो, पोस्ट को लाइक व्हाट्सएप, फेसबुक और अदर सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। धन्यवाद