इन बैंक खाताधारकों को मिलेगी 6 हजार रुपए महीना पेंशन! सरकार ने शुरू किया रजिस्‍ट्रेशन - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

इन बैंक खाताधारकों को मिलेगी 6 हजार रुपए महीना पेंशन! सरकार ने शुरू किया रजिस्‍ट्रेशन

अगर आपने अब तक कोई पेंशन प्‍लान नहीं लिया है तो मोदी सरकार की इस योजना को सबस्‍क्राइब कर सकते हैं इसके लिए लेबर मिनिस्‍ट्री ने आज से खास तौर पर एक प्रोग्राम शुरू किया है इसके तहत व्यापारियों और अपना रोजगार कर रहे लोगों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PM SYM) और राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) को जोड़ा जाएगा. 

कैसे होगा रजिस्‍ट्रेशन

PMSYM के तहत 1 करोड़ लोगों को मेंबर बनाया जाएगा जबकि NPS के तहत 50 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा लेबर मिनिस्‍टर संतोष गंगवार ने कहा कि दोनों योजनाएं आसान हैं इनके तहत पंजीयन के लिए महज आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता की जरूरत है इन योजनाओं में रजिस्‍ट्रेशन कराने में महज दो से तीन मिनट लगते हैं.
किस्‍त भी कम

गंगवार के मुताबिक इसमें किस्त भी बहुत कम रखी गई है पंजीयन कराने वाले की उम्र के हिसाब से मासिक किस्त को 55 से 200 रुपये के बीच रखा गया है. 

30 रुपए सालाना मिलेंगे


अगर किसी व्यक्ति की उम्र 30 साल है तो उसे प्रति माह करीब 100 रुपये महीने का कांट्रिब्‍यूशन देना होगा. इस तरह ऐसा व्यक्ति एक साल में 1,200 रुपये और पूरे टेन्‍योर में 36 हजार रुपये का योगदान देगा. हालांकि जब वह 60 साल का हो जायेगा, उसे सालाना 30 हजार रुपये मिलेंगे. अगर Pension खाताधारक के साथ अनहोनी हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को पचास प्रतिशत पेंशन यानी 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे. 

पति-पत्‍नी को 6000 पेंशन

अगर पति और पत्नी दोनों योजना के लिए पात्र हैं तो दोनों इसे चुन सकते हैं. ऐसे में 60 साल का होने के बाद उन्हें संयुक्त तौर पर प्रति माह छह हजार रुपये मिलेंगे जो उनके लिए पर्याप्त होगा.