असली नकली सोने की पहचान कैसे करे 8 आसान तरीके - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

असली नकली सोने की पहचान कैसे करे 8 आसान तरीके

आज भी बहुत से लोग है जिनको असली और शुद्ध सोने की पहचान के बारे में पता नहीं है। ऐसे में लोग मिलावटी सोने को खरीदकर अपनी मेहनत की कमाई को लुटा बैठते हैं। अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते है तो आपको इसकी शुद्धता के बारे में जानकारी होना चाहिए। बता दे कि सोने के नाम पर चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट की जाती है और यह मिलावट इस तरह से की जाती है कि सामान्य तौर पर देखने पर इसका पता भी नहीं चलता है।

असली नकली सोने की पहचान कैसे करे

बहुत से लोग Gold को एक व्यापार के तौर पर देखते हैं क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट करके अच्छे रूपये कमाए जा सकते हैं। सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है अगर आप अभी सोना खरीदकर रख लेते है। तो जब इसकी कीमत बढ़ेगी इसे बेंचकर अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन इसमें भी एक समस्या है और आप नकली सोना खरीद लेते तो आपका सारा पैसा डूब सकता है। ऐसे में आपको इसके ओरिजिनल और डुप्लीकेट Gold का पता होना चाहिए।

1. चुंबक से टेस्ट करना

दरअसल सोना चुम्बकीय धातु नहीं है। ऐसे में आप इसका चुंबकीय टेस्ट कर सकते हैं। अगर आपको अपनी सोने की ज्वैलरी को लेकर संशय बना हुआ है तो आपको एक स्ट्रोंग चुंबक लेकर अपने गोल्ड के पास ले जाना है। यदि आपकी सोने की ज्वैलरी हल्की सी भी आकर्षित होती है तो आपको समझ जाना है कि आपकी ज्वैलरी में मिलावट की गयी है। मिलावट से बचने के लिए आगे से आपको चुंबक टेस्ट करके ही सोना खरीदना चाहिए।

2. एसिड टेस्ट

इसके लिए आपको सोने में एक पिन से हल्का सा खरोच लगाना है। इसके बाद उस खरोच वाली जगह में नाइट्रिक एसिड की एक दो बूँद डालना है। यदि सोने का रंग तुरंत हरा हो जाता है तो इसका मतलब सोने में मिलावट की गयी है। वहीं अगर सोने में नाइट्रिक एसिड की बूँद का कोई असर नहीं पड़ता तो आपको सोना असली है।

3. पानी से पहचान करे

शुद्ध सोने की पहचान का यह सबसे आसान तरीका है। किसी गहरे वर्तन में दो गिलास पानी डाले इसके बाद अपनी सोने की ज्वैलरी को उसमे डाल दे। यदि थोड़ी देर बाद सोने की ज्वैलरी तैरती हुई दिखती है तो उसमे कही न कहीं मिलावट की गयी है। असली सोना पानी में कभी नहीं तैरता है इसके अलावा सोने में कभी जंग भी नहीं लगती है।
4. सिरामिक थाली की मदद ले

बता दे कि सिरामिक थाली से भी शुद्ध सोने की पहचान की जा सकती है। इसके लिए आपको बाजार से सिरामिक थाली लेकर आना है और उसमे अपनी सोने की ज्वैलरी को घिस कर देखना है। यदि उस थाली पर काला निशान पड़े तो सोना नकली है। यदि थाली पर हल्का सुनहरा रंग का निशान पड़े तो सोना असली है।

5. दांतों से काटकर देखे

किसी सोने की शुद्धता पता करने का यह भी सबसे आसान तरीका है। जिसके लिए आपको सोने को अपने दाँतों में कुछ देर के लिए हल्का सा दबाकर रखना है। यदि सोने पर इसका निशान बन जाता है तो सोना असली है क्योंकि सोना एक मुलायम धातु होता है। जिसमे आसानी से निशान बन जाते हैं चूँकि सोना मुलायम होता है इस वजह से इसकी ज्वैलरी बनाने के लिए इसमें कुछ फीसदी दूसरी धातु मिलायी जाती है।

6. हॉलमार्क अवश्य देखे

यदि आप सोने की ज्वैलरी खरीदने किसी शॉपिंग जाते हैं तो आपको सोने पर हॉलमार्क अवश्य देखना चाहिए क्योंकि इसमें शुद्ध सोने से जुड़ी जानकारी मौजूद रहती है।

7. ज्वैलरी के रंग पर ध्यान दे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 22 कैरेट का सोना ब्राइट येलो होता है। 18 कैरेट का स्ट्रोंग येलो और 18 कैरेट से कम का Gold लाइट येलो होता है। ऐसे में आपको इसके कलर पर भी अवश्य ध्यान देना चाहिए।

8. गंध से पहचाने

यदि पसीने के संपर्क में आने पर सोना सिक्के की तरह गंध दे तो आपको समझ जाना है सोने में मिलावट की गयी है। क्योंकि असली सोना कभी गंध नहीं देता है। इसके अलावा आपको अशुद्ध सोने पर काले या हरे धब्बे दिख सकते हैं।