9 करोड़ थी अकबर की इनकम , जानें सलीम को मिलती थी कितनी सैलरी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

9 करोड़ थी अकबर की इनकम , जानें सलीम को मिलती थी कितनी सैलरी

अक्‍सर हम दुनिया भर के राजनेताओं, अरबपतियों और बिजनेसमैन की सैलरी की रिपोर्ट्स पढ़ते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि अकबर और शाहजहां जैसे देश के बादशाह कितने अमीर थे।


अकबर के मंत्री अबुल-फजल ने अपनी किताब आइन-ए-अकबरी में उस दौर की संपन्नता का डिटेल दिया है।किताब के आधार पर ही हम आपको बताने जा रहे हैं, बादशाह अकबर और बीरबल जैसे उनके दरबारियों की उस समय कितनी सैलरी थी।


1595 में इतनी थी अकबर की सैलरी आइन-ए-अकबरी के मुताबिक, अकबर के गद्दी संभालने के 39वें साल यानी 1595 में बादशाह की कुल आय 9 करोड़ रुपए (चांदी का रुपया) बादशाह ने उस साल अपने मनसबदारों को 7.4 करोड़ रुपए वेतन के रूप में बांटे थे, वहीं, शाही परिवार का पूरे साल का खर्च 77 लाख रुपए था। सारे खर्च के बाद बादशाह के खजाने में 75 लाख रुपए बच गए थे। यह रकम कितनी बड़ी है इसका अंदाजा आपको इस बात से लगता है कि इस दौर में एक आम परिवार 2 रुपए प्रति माह की आय पर आसानी से गुजर बसर कर सकता था।


सलीम को मिलता था 2.58 लाख वेतन बादशाह के बाद युवराज का पद होता था। उस वक्त शहजादा सलीम इस पद पर था, आइना-ए-अकबरी के मुताबिक इस पद पर बैठने वाले को प्रति दिन करीब 700 चांदी के रुपए के हिसाब से वेतन मिलता था, साल के हिसाब से देखा जाए तो यह 2.58 लाख चांदी के रुपयों के बराबर है।