बाइक बंद कर देने के बाद टिक टिक की आवाज क्यों आती है - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

बाइक बंद कर देने के बाद टिक टिक की आवाज क्यों आती है

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट इंजीनियर पीयूष श्रीवास्तव बताते हैं कि वाहन से निकलने वाले धुएं में कई प्रकार के हानिकारक कण होते है, उनमे से एक कार्बन मोनो ऑक्साइड भी होती है जो अत्यंत ही जहरीली गैस होती है। इसके अतिरिक्त बिना जले हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन ऑक्साइड भी होते है जो अम्लीय वर्षा और स्मॉग के कारक बनते है।
इनसे निपटने के लिए वाहन के एग्जॉस्ट पाइप जिसे साइलेंसर के नाम से भी जाना जाता है उसमे कैटिलिटिक कनवर्टर (Catalytic Converters) लगाया जाता है जो की इन गैसों से प्रतिक्रिया करता है और कार्बन मोनोऑक्साइड को कार्बन डाई ऑक्साइड और जल में परिवर्तित कर देता है तथा नाइट्रोजन ऑक्साइड को नाइट्रोजन और ऑक्सीजन में परिवर्तित कर देता है।

मोटरसाइकिल के एग्जॉस्ट पाइप में भी कैटिलिटिक कनवर्टर लगाया जाता है और जब हम मोटरसाइकिल को कुछ देर के लिए चलाते है तब एग्जॉस्ट गरम होता है उसके साथ ही कैटिलिटिक कनवर्टर के अन्दर की पाइप भी गरम होती है और गरम होकर फैल जाती है, इंजन बंद करने पर यह ठंडी होकर सिकुड़ती है और इसी प्रक्रिया में क्लिक-क्लिक की आवाज आती है जिसे आप टिक टिक की आवाज के रूप में सुनते है। इस आवाज का मतलब है आपकी बाइक सही है। इंजन सही काम कर रहा है।