हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है यहां जानिए - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है यहां जानिए

हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है

यहां हम आपको एक वेबसाइट में मौजूद रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मौजूद हेलीकॉप्टर की कीमत बताने जा रहे हैं. तो सबसे पहले नार्मल हेलीकॉप्टर के बारे में बताएँगे. बता दे रोबिनसन R-22 हेलीकॉप्टर का कीमत करीब 250,000 US डॉलर है. जो भारतीय रुपयों में करीब 1,71,23,750 रूपये होते है.

यह दो सीट वाला हेलीकॉप्टर है जो काफी सस्ता परिचालन देता है. इसे दुनिया का सबसे किफायती हेलीकॉप्टर माना जाता है. परिचालन लागत कम होने के कारण इसका उपयोग अक्सर प्रशिक्षण जैसे कामों में किया जाता है.

बात करे दूसरे हेलीकॉप्टर बेल बी 206 जेटरेंजर की तो इसकी कीमत 700,000 US डॉलर है. इसे भारतीय रुपयों में कन्वर्ट करे तो यह 4,79,11,500 रूपये बनता है. यह काफी लोकप्रिय वायुयान है जो पांच सीटों के साथ आता है. इसका उपयोग सेना और नागरिकों दोनों के लिए किया जाता है. इस तरह मॉडल के हिसाब से इनकी कीमत अलग अलग होती है लेकिन यहां आपको सभी की कीमत करोड़ों में देखने को मिलेगी.

साल 1939 में Sikorsky ने पहले प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टर VS-300 का निर्माण किया था. इसे यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कारपोरेशन की सिक्यूरिटी डिवीज़न के अन्दर बनाया गया था. हालाकि इससे बहुत पहले फ्रांस में साल 1907 से हेलीकॉप्टर बनाने का प्रयोग शुरू कर दिया गया था.

यदि हवा में हेलीकॉप्टर का इंजन किसी कारणवश बंद हो जाता है तो रोटर मशीन हेलीकॉप्टर को धीरे धीरे नीचे लाता है. कई हेलीकॉप्टर खराब मौसम में भी सुरक्षित होते है क्योंकि इनमे ऐसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया होता है जिससे यह धीरे धीरे जमीन पर आते हैं.

अमेरिका एक ऐसा देश है जिसके पास सबसे ज्यादा वायुयान है. सिर्फ USA में 11,000 से अधिक सिविल हेलीकॉप्टर संचालित है जबकि दुनिया के 157 से अधिक देशों में महज 15,000 सिविल हेलीकॉप्टर संचालित हैं. यदि सैन्य वायुयान की बात करे तो दुनियाभर में 45,000 से अधिक सैन्य हेलीकॉप्टर हैं.