रामसेतु से जुड़े कुछ सुने-अनसुने तथ्य, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

रामसेतु से जुड़े कुछ सुने-अनसुने तथ्य, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे

आज हम आपको रामसेतु से जुड़ी कुछ ऐसी सुने-अनसुने तथ्य बता रहे है, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे तो चलिए देखते है...


1. सात हजार साल पुराने है पत्थर - जब वैज्ञानिकों ने रामसेतु और उसके आसपास मिले पत्थरों की जांच कि तो पता चला कि रामसेतु के पत्थर करीब 7 हजार साल पुराने हैं।



2. चट्टानों की चेन बनी है - रामसेतु श्रीलंका के मन्नार द्वीप से भारत के रामेश्वरम तक चट्टानों की चेन के रूप में है, जो समुद्र के अंदर है रामसेतु को एडम्स ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है।


3. कुछ पत्थर मौजूद है आज भी - रामायण में पानी में ना डूबने वाले पत्थरों का भी जिक्र है। आपको बता दे कि रामेश्वरम में आज भी ऐसे कुछ पत्थर मौजूद हैं, जो पानी में नहीं डूबते हैं।



4. रामसेतु का अस्तित्व - ऐसा कहा जाता है कि 15 वीं सदी तक रामसेतु का अस्तित्व था, लेकिन समुद्री तूफ़ान के कारण पानी इसके ऊपर आ गया और कई जगह से यह टूट गया।





5. चारों पुराणों में है उल्लेख - स्कंद पुराण, विष्णु पुराण, अग्नि पुराण और ब्रह्म पुराण में राम सेतु का उल्लेख मिलता है।


6. नासा ने उपग्रह से खींचे तस्वीरें - सैटेलाइट नासा ने उपग्रह से खींचे गए तस्वीरें अद्भुत दिखती है। तस्वीरों में रामसेतु की चौड़ाई 48 किमी चौड़ी पट्टी के रूप में उभरे एक भू-भाग की रेखा की तरह दिखती है।


अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें, ऐसे और भी रोचक आर्टिकल्स के लिए फॉलो करें द विकीफेक्टज चैनल को।