अगर किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में गलती से पैसे हो जाए ट्रांसफर, तो जानिए कैसे मिलेगा रिफंड - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

अगर किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में गलती से पैसे हो जाए ट्रांसफर, तो जानिए कैसे मिलेगा रिफंड

आजकल अक्सर ऐसा होता है कि ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त सही अकाउंट नंबर न भरने की वजह से हमारे द्वारा भेजा गया पैसा किसी अन्य बैंक के खाताधारक के पास ट्रांसफर हो जाता है। ऐसा होने पर लोगों को समझ नहीं आता कि वे उस समय क्या करें और क्या नहीं।


अगर कभी आपके साथ ऐसी कोई घटना हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि आपको सावधानी के साथ इस पोस्ट में बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा और आपको आपका एक एक रुपया रिफंड हो जाएगा।

बैंकों को गाइड करने वाली संस्था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार अगर किसी भी खाताधारक ने गलती से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो यह बैंक की जिम्मेदारी है कि वे खाताधारक को उसका पैसा रिफंड करवाएं। अगर एक ही बैंक के खाताधारकों के बीच गलती से पैसा ट्रांसफर होता है तो रिफंड होने की प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगता।

मान लीजिए, वहीं अगर किसी और बैंक के खाताधारक के अकाउंट में गलती से पैसे ट्रांसफर हो जाए तो रिफंड की प्रक्रिया में थोड़ा समय लग जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना उसके अकाउंट से किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता है।

क्या करना होगा पैसे रिफंड पाने के लिए:-

सबसे पहले खाताधारक को उस बैंक की किसी शाखा में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी, जिस बैंक के अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है, साथ ही उस बैंक के कस्टमर केयर में भी इसकी जानकारी दे देनी चाहिए।

आपके द्वारा बैंक में इसकी सिकायत दर्ज करवाने के बाद बैंक के अधिकारी आपके द्वारा किए गए पैसे ट्रांसफर के प्रूफ (जैसे transaction details, screenshort इत्यादि) को देखते हैं और इसके बाद अपने कस्टमर से संपर्क कर इसकी जानकारी देते हैं कि आपके खाते में गलती से किसी अन्य बैंक के खाताधारक ने पैसा ट्रांसफर कर दिया है इस वजह से आपके खाते में गलती से आया हुआ पैसा निकाला जा रहा है। वहीं अगर रिसीवर अपने खाते से रिफंड करने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर अपना रिफंड पा सकते हैं।


आपको सावधानी के साथ बताई गई इस प्रक्रिया का पालन करना होगा और आपके द्वारा ट्रांसफर किए गए पैसे का एक एक रुपया आपको रिफंड हो जाएगा।