दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह कौन सी है? जानिए - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह कौन सी है? जानिए

1. गीज़ा के महान पिरामिड

मिस्र की राजधानी काहिरा के बाहरी इलाके में गीज़ा पठार पर एक पुरातात्विक स्थल है। प्राचीन स्मारकों के इस परिसर में तीन पिरामिड परिसरों को शामिल किया गया है जो ग्रेट पिरामिड के नाम से जाना जाता है, जो महान स्फिंक्स के रूप में बड़े पैमाने पर मूर्तिकला, कई कब्रिस्तान, एक श्रमिक गांव और एक औद्योगिक परिसर शामिल है। यह पश्चिमी रेगिस्तान में स्थित है, जो गीज़ा के पुराने शहर में नील नदी के लगभग 9 किमी (5 मील) पश्चिम में स्थित है, और काहिरा शहर के केंद्र के लगभग 13 किमी (8 मील) दक्षिण पश्चिम में स्थित है।


स्थान: मिस्र

गीज़ा के महान पिरामिड, मिस्र के प्राचीन काल में इन पिरामिड में राजाओं के शवों को दफना जाता था। यह विश्व के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल में इसलिए भी आता है क्योंकी दुनिया में मिस्र ही एक ऐसी जगह है जहा पर इस तरह के बड़े और विशाल पिरामिड देखने को मिलते है।

2. एफिल टॉवर

एफ़िल टॉवर फ्रांस की राजधानी पैरिस में स्थित एक लौह टावर है। इसका निर्माण १८८७-१८८९ में शैम्प-दे-मार्स में सीन नदी के तट पर पैरिस में हुआ था। यह टावर विश्व में उल्लेखनीय निर्माणों में से एक और फ़्रांस की संस्कृति का प्रतीक है।


स्थान: पेरिस


फ़्रांस की संस्कृति का प्रतीक है, एफिल टॉवर, पेरिस करीब 4 दशकों तक विश्व की सबसे ऊँची संरचना में था। एफिल टॉवर को बनाने का मुख्य कारण फ्रांस की औद्योगिक क्रांति का शताब्दी वर्ष था।

3. हॉलीवुड साइन

हॉलीवुड साइन एक थल चिह्न और अमेरिकी सांस्कृतिक प्रतीक है जो कैलिफोर्निया राज्य के लॉस एंजिल्स शहर के सैंटा मोनिका पहाड़ों के हॉलीवुड हिल्स क्षेत्र में स्थित है। साइन 45 फुट लंबे सफेद अक्षरों से क्षेत्र का नाम अंग्रेज़ी भाषा में विन्यास करता है और पूरे शब्द की कुल चौड़ाई 350 फुट है। 


स्थान: लॉस एंजिल्स

हॉलीवुड साइन लॉस एंजिल्स का एक बहुत ही मशहूर थल चिह्न है। यह अमेरिकी सांस्कृतिक प्रतीक है।

4. बर्लिन की दीवार


स्थान: ईस्ट साइड गैलरी, बर्लिन

तीसरे विश्व युद्ध के बाद जब जर्मनी का विभाजन हो गया, तब लाखो की संख्या में लोग पूर्वी जर्मनी से पश्चिमी जर्मनी जाने लगे, इस प्रवास को रोकने के लिए पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी के बीच के दीवार बना दी गयी। जैसे ही जर्मनी के हालत सही होने लगे, तब 1989 में इस दीवार का महत्व खत्म कर दिया गया, और जर्मनी फिर से एक हो गया। यह एक मुख्य कारण है जिसकी वजह से यह विश्व का एक प्रसिद्ध पर्यटन और आकर्षण स्थल बना चूका है। जर्मनी के लोगो ने इस दीवार पर अलग अलग प्रकार की चित्रकारी की है।

5. ला सागरादा फैमिलिया


स्थान: बार्सिलोना, स्पेन

ला सागरादा फैमिलिया, बार्सिलोना, स्पेन की एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, यह संरचना 1852 से बनायीं जा रही है लेकिन अब तक पूरी नही हो पाई है, किसी न किसी कारण से यह संरचना का कार्य रुक जाता है नहीं तो धीरे हो जाता है। मशहूर वास्तुकार जोर्डी फौली (Architect Jordi Fauli) ने यह संरचना को 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

6. ग्रांड पैलेस


स्थान: बैंकॉक

विशेष क्या है: चक्री वंश के राजा राम प्रथम ने बनवाया था, यह महल सियाम के राजाओं का आधिकारिक निवास हुआ करता था। आज की तारीख में यह महल थाईलैंड के सबसे प्रसिद्ध आकर्षण स्थान में से एक है और दुनिया भर से लोग इस आकर्षण स्थल को घूमने आते है।

7. माउंट फ़ूजी

फ़ूजी पर्वत, जिसे फ़ूजी यामा भी कहते हैं, जापान के होन्शू द्वीप पर स्थित एक ज्वालामुखी है जो जापान का सबसे ऊँचा पर्वत भी है। इस पर्वत का जापानी संस्कृति में विशेष स्थान है और इसे आदरपूर्वक फ़ूजी सान भी बुलाया जाता है। 


स्थान: जापान

विशेष क्या है: पर्वत फ़ूजी जापान की सबसे उचे पर्वत में से एक है। यह पर्वत जापान के सांस्कृतिक, भौतिक, और आध्यात्मिक भूगोल में योगदान देता है। इसलिए यह विश्व के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की गिनती में आता है।

8. टॉवर ऑफ़ लंदन

ब्रिटेन की राजधानी लंदन के मध्य में टेम्स नदी के किनारे बने इस भव्य क़िले का निर्माण सन् 1078 में विलियम ने कराया था। इसके निर्माण में लगे पत्थर फ़्रांस से मंगाए गए थे। इसके परिसर में कई इमारतें हैं। एक समय यह ब्रिटेन का शाही महल था। इसी परिसर में राजसी बंदियों के लिए कारागार भी था। 


स्थान: लंदन

टॉवर ऑफ़ लंदन एक समय पर राजा महाराजा के रहने का महल हुआ करता था, विजेता विलियम ने 1078 में इसे राजसी बंदियों के लिए कारागार बना दिया और इस महल में कई हत्‍याओं तथा मृत्‍युदंड दिए गए।

9. द स्ट्रिप


स्थान: लास वेगास

लास वेगास स्ट्रिप, दक्षिण लास वेगास के हिस्से को कहा जाता है, यह विश्व प्रसिद्ध इसलिए है क्योंकी लॉस वेगास के ज्यादातर मशहूर रिसोर्ट, होटल, माल्स और देखने लायक जगह यह पर मौजूद है। यह लॉस वेगास का सबसे रिहायशी इलाका है।

10. नेउशवांस्टीन कैसल


स्थान: जर्मनी

नेउशवांस्टीन कैसल 19 शताब्दी में बनाया गया था। और यह महल जर्मनी का सबसे ज्यादा घूमे जाने वाला महल है। दुनिया भर के लोग इस की खूबसूरती को देखने जर्मनी आते है। इस महल की खूबसूरती की वजह से ही यह विश्व का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की गिनती में आता है।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो ऊपर दिए गए पिले बटन पर क्लिक करके हमें जरूर फॉलो करें। धन्यवाद !!