भारत की अर्थव्यवस्था बनी दुनिया की महाशक्ति-जानिए किस रैंक पर है भारत और कितना है धन भंडार - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

भारत की अर्थव्यवस्था बनी दुनिया की महाशक्ति-जानिए किस रैंक पर है भारत और कितना है धन भंडार

वैश्विक मंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ी उछाल आई है और अब भारत की अर्थव्यवस्था अपने आप मे किसी महाशक्ति से कम नही है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले तक भारत विस्व की 7वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी। अब भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। हालांकि , यहाँ ये कहना जरूरी होगा कि सफर अभी बहुत लंबा है।


अमेरिका के एक प्रख्यात यूनिवर्सिटी के रिसर्च में कहा गया है कि " ‘‘भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के मामले में 2,940 अरब डॉलर के साथ विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। जीडीपी के मामले में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। तो ये थी धन भंडार की स्थिति।


जापान, जर्मनी और भारत में अगले 15 साल तक तीसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा चलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के भारतीय अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर करने की तैयारी की शुरुआत पहले ही हो चुकी है।



आपको बता दें कि "परचसिंग पावर पैरिटी " के तौर पर भारत विस्व की 3री सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, इसकी मार्किट वैल्यू लगभग 10 ट्रिलियन डॉलर की है।

फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे कर भारत ने अपना रास्ता 5 ट्रिलियन इकॉनमी के लिए बना लिया है।

आपको क्या लगता है, जब हार का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को दिया जाता है तो क्या इस बड़ी उपलब्धि का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को मिलना चाहिए या नही ? हमें कमेंट में अपने विचार जरूर बताएं। भारत की इस उपलब्धि को शेयर और लाइक जरूर करें।