सोनभद्र में नहीं है सोना,बोले बात का बतंगड़ बनाया जा रहा,जी एस आई की रिपोर्ट में हुआ खुला - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

सोनभद्र में नहीं है सोना,बोले बात का बतंगड़ बनाया जा रहा,जी एस आई की रिपोर्ट में हुआ खुला

अभी दो दिन पहले एक अफवाह पूरे देश में हवा से भी तेज फैल रही थी की उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले में 3500 टन सोना मिला है जिससे भारत फिर से सोने की चिड़िया बन जायेगा। लेकिन सर्वे एजेंसी ग एस आई ने इस बात को बिल्कुल नकार दिया है।


जी एस आई का कहना है कि प्रशासन के कुछ लीक हुए पत्रो से बात का बतंगड़ बन गया है। जी एस आई का कहना है कि वहा पर 52 हजार टन के लगभग स्वर्ण अयस्क मिले है न कि शुद्ध सोना। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार सोनभद्र में 3 हजार टन सोना नहीं बल्कि सिर्फ 160 किलो सोना मिला है।

जी एस आई की निदेशक डॉ तिवारी के अनुसार प्रति टन स्वर्ण अयस्क से सिर्फ 3.03 ग्राम सोना प्राप्त होता है अर्थात कुल 160 किलो सोना ही मिलेगा। उन्होंने बोला कि सोनभद्र में सोना मिल सकता है इस बात को इंकार नहीं किया जा सकता। जिसकी खोज अभी जारी है लेकिन अभी सिर्फ स्वर्ण अयस्क मिले है।

सोनभद्र जिले की सोन और हरदी पहाड़ी में अफसरों ने सोना मिलने की पुष्टि की थी। इसके अलावा क्षेत्र की पहाड़ियों में एंडालुसाइट, पोटाश, लौह अयस्क आदि खनिज संपदा होने की बात भी चर्चा में है। क्षेत्र के आसपास की पहाड़ियों में 15 दिनों से हेलिकॉप्टर से सर्वे किया जा रहा है। हवाई सर्वे के माध्यम से यूरेनियम का भी पता लगाया जा रहा है।