अगर आप अपनी जमीन पर खेती नहीं करते तो आपकी जमीन सरकार की हो जाएगी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

अगर आप अपनी जमीन पर खेती नहीं करते तो आपकी जमीन सरकार की हो जाएगी

आप सभी ने टाइटल पढ़कर यह जरूर समझ लिया होगा, कि मैं आज किस बारे में बात करने वाला हूं। दरअसल यह मामला पूरी इंडिया का नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश का है। यहां पर मध्य प्रदेश गवर्नमेंट ने यह निर्णय किया है कि जिन लोगों के पास अपनी खुद की जमीन है और वह, वहां पर खेती नहीं करते हैं,तो वाह जमीन सरकार अपने कब्जे में ले लेगी।


दरअसल यह कदम मध्य प्रदेश सरकार ने इसलिए उठाया की अगर, आप अपने खेत की जमीन पर 5 सालों तक आप खेती नहीं करते हैं या फिर किसी और के द्वारा शुरू से आप उसके ऊपर खेती नहीं करवाते हैं और उसका राजस्व अप गवर्नमेंट को नहीं देते हैं, तो फिर गवर्नमेंट आपकी जमीन पर कब्जा कर लेगी और फिर उसे अपने कब्जे में लेकर खेती के लिए किसी व्यक्ति को दे देगी।


इसके बाद जमीन के मालिक को 5 सालों के अंदर यह क्लेम करना होगा कि, वह जमीन उनकी है, जिसके बाद मध्य प्रदेश गवर्नमेंट उनको बाकी राजस्व की पूर्ति करने के बाद, उस जमीन के मालिक को उसके जमीन वापस दे दी जाएगी।

साफ शब्दों में कहें तो



अगर आप अपनी जमीन के मालिक हैं, और आप ने अपने जमीन पर 5 सालों तक कोई खेती नहीं की है, और उसका राजस्व सरकार को यानी कि तहसीलदार को नहीं दिया है, तो जब जांच की जाएगी तो आप की जमीन सरकार अपने कब्जे में ले लेगी और उसे खेती के लिए लगा देगी, इन 5 सालों के अंदर अगर आप ने एक बार भी गवर्नमेंट के ऊपर यह दावा नहीं किया कि यह जमीन मेरी है और मैं इसे खुद खेती के लिए वापस लेना चाहता हूं, तो फिर वह जमीन गवर्नमेंट की हो जाएगी।


मध्य प्रदेश के गवर्नमेंट के इस कदम के बारे में आपकी क्या राय है, कमेंट करके बताएं, आर्टिकल पसंद आया तो लाइक, शेयर और ब्लॉग को फॉलो करें, ताजा खबरों के लिए।