भारत के इस गाँव में कुछ ऐसा अनोखा होता है कि पूरी दुनिया हैरान है - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

भारत के इस गाँव में कुछ ऐसा अनोखा होता है कि पूरी दुनिया हैरान है

एक जैसे दो इंसानों को साथ में देखना वाकई एक बहुत अच्छा अनुभव होता है। क्या आपने कभी एक जैसे दो इंसान देखे है यानि जुड़वा। फिल्मों की नहीं असलियत की बात कर रहे है। वैसे कईं लोग होंगे जिन्होंने अपने पूरे जीवन में एक जैसे दो इंसानों यानी जुड़वा लोगों को असलियत में नहीं देखा होगा। वैसे जुड़वा पैदा होना एक आम बात है, कईं लोग जुड़वा पैदा होते है और वे बिल्कुल हूबहू भी दिखते है।

अगर आपने भी अभी तक जुड़वा लोग नहीं देखे है तो आपको भारत का एक गाँव है 'कोडिन्ही' वहां जरूर जाना चाहिए। इस गांव में आप जुड़वा लोगों को देख सकते है बल्कि यहाँ आपको इतने जुड़वा जोड़े मिलेंगे की आप हैरान हो जाएंगे। जी हाँ हम बात कर रहे है, भारत के केरल राज्य के मलप्पुरम जिले के कोडिन्ही गाँव के बारें में। यहाँ कुछ ऐसा अनोखा होता है, जिसके बारें में जानकर पूरी दुनिया आश्चर्य में है।

दरअसल इस गाँव में जुड़वा बच्चे पैदा होने की संख्या इतनी ज्यादा है कि इससे पूरी दुनिया हैरान है। इस गाँव में 350 से ज्यादा जुड़वा जोड़े रहते है। बड़ी संख्या में जुड़वा लोग होने के कारण इस गांव को 'जुड़वा का गाँव' भी कहते है।

आइए इस गाँव के बारें में कुछ रोचक जानकारी जानते है


पूरे विश्व में जुड़वा बच्चे पैदा होने की संख्या के बारें में बात करें तो पूरे विश्व में 1000 में से 4 जुड़वा बच्चे जन्म लेते है। लेकिन केवल केरल के इस गाँव कोंढ़ाना में ही 1000 में से 45 जुड़वा बच्चे जन्म लेते है। और यही बात इस गाँव को काफी खास, आश्चर्यजनक और रोचक भी बनाती है। साल 2008 में इस गाँव में 300 में से 15 जुड़वा बच्चे जन्मे थे, जो अब तक इस गाँव में किसी भी साल में जन्मे सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे थे।

कब शुरू हुआ था ये सिलसिला


गाँव वालों का मानना है कि जुड़वा बच्चे पैदा होने का ये सिलसिला 70 साल पहले शुरू हुआ था। इस गाँव के सबसे उम्रदराज जुड़वा लोगों की बात करें तो 65 वर्षीय अब्दुल हमीद और उनकी जुड़वा बहन कुन्ही कदिया है। गाँव वालों का मानना है कि इन दोनों के बाद ही गाँव में जुड़वा बच्चे पैदा होने का सिलसिला शूर हुआ था। पिछले दस सालों में जुड़वा बच्चें पैदा होने का ये सिलसिला और भी तेजी से बढ़ा है।


क्या है इसका कारण


Third party image reference
इस गाँव में इतने जुड़वा बच्चे क्यूँ पैदा होते है इसका कारण अभी तक एक पहेली ही बना हुआ है। कईं भारतीय और विदेशी वैज्ञानिकों ने इस गांव में आकर शोध किया है, लेकिन जुड़वा बच्चे पैदा होने का कारण अभी भी एक पहेली ही बना हुआ है। इसका ठोस कारण अभी तक किसी के भी हाथ नहीं लगा है। पहले वैज्ञानिकों ने ये तर्क दिया था कि इस गाँव के खान-पान में कुछ तो अलग होगा जिसकी वजह से ऐसा होता है। लेकिन बाद में ये तर्क खारिज कर दिया गया क्यूंकि बाद में पाया गया कि इस गाँव के खान-पान में कुछ भी अलग नहीं है, बल्कि आस पास के गांवों जैसा ही है।

पूरी दुनिया में चर्चित है कोडिन्ही गाँव

कोडिन्ही गाँव पूरी दुनिया में काफी चर्चित है। कईं देशों के बड़े-बड़े मीडिया हाउस इस गाँव को अपने चैनल पर दिखा चुके है।