अलाउद्दीन खिलजी के बारे में रोचक तथ्य, जानने के लिए देखे - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

अलाउद्दीन खिलजी के बारे में रोचक तथ्य, जानने के लिए देखे

एक देश का इतिहास हमें उसके सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं की एक झलक देता है, और जब भारत के इतिहास की बात आती है, तो यह इतना लुभावना होता है कि जितना अधिक आप इसे जानते हैं, आप उतने ही अधिक सहज होते जाते हैं। 

अफगानिस्तान कनेक्शन
16 वीं -17 वीं शताब्दी के क्रॉनिक हाजी-उद-दबीर के अनुसार, अलाउद्दीन का जन्म अफगानिस्तान के ज़ाबुल प्रांत के क़लात में हुआ था। वह अपने पिता शिहाबुद्दीन मसऊद के 4 पुत्रों (खलजी वंश के संस्थापक सुल्तान जलालुद्दीन के बड़े भाई) में सबसे बड़े थे। अलाउद्दीन का जन्म नाम अली गुरशस्प था।

छापे और विजय की एक श्रृंखला
जलालुद्दीन के खिलाफ एक सफल मंच बनाने के लिए एक आसान काम नहीं था क्योंकि इसके लिए एक बड़ी सेना जुटाने के लिए बहुत सारे पैसे और संसाधनों की आवश्यकता होती थी। यह उपलब्धि हासिल करने के लिए, अलाउद्दीन ने पड़ोसी हिंदू राज्यों पर छापा मारना शुरू कर दिया। 

 नए राजा की घोषणा की
कारा में रहते हुए, अलाउद्दीन को औपचारिक रूप से जुलाई 1296 में नए राजा के रूप में घोषित किया गया था। यह वहाँ था कि उसे "अलाउद्दीन वद दीन मुहम्मद शाह-सुल्तान" की उपाधि मिली।