क्यूबा देश की क्या खासियत है? आप भी जानिए - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्यूबा देश की क्या खासियत है? आप भी जानिए

क्यूबा गणतंत्र कैरिबियाई सागर में स्थित एक द्वीपीय देश है। हवाना क्यूबा की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। क्यूबा दूसरा सबसे बड़ा शहर सेंटिआगो डे है। क्यूबा गणराज्य में क्यूबा द्वीप, इस्ला दी ला जुवेतुद आदि कई द्वीप समूह शामिल हैं। क्यूबा, कैरेबियाई समूह में सबसे ज्यादा आबादी वाला द्वीप है, जिसमें 11 लाख से ज्यादा लोग निवास करते हैं। वक्त के साथ अलग-अलग जगह से पहुंचे लोगों और उपनिवेश का असर यहां की संस्कृति पर स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ता है।

२८ अक्टूबर १४९२ को क्रिस्टोफर कोलम्बस ने क्यूबा की धरती पर कदम रखा और विश्व को एक नये देश से परिचित करवाया। कालांतर में १६ वीं और १७ वीं शताब्दी तक क्यूबा स्पेन का उपनिवेश रहा। स्पानी भाषा, संस्कृति, धर्म तथा संस्थाओं ने क्यूबा की जातीय मानसिकता पर गहरा प्रभाव डाला।

सबसे महत्वपूर्ण दिलचस्प तथ्य यह है कि क्यूबा एक आकर्षक इतिहास के साथ विभिन्न संस्कृतियों और प्रभावों का एक पिघलने वाला बर्तन है। हालाँकि क्यूबा के बारे में हज़ारों रोचक तथ्य नहीं हैं, लेकिन यहां कुछ ऐसे हैं जो आप यात्रा से पहले जानना चाहते हैं।


क्यूबा में 11.1 Million लोग रहते हैं। इसकी राजधानी हवाना में 2.1 Million नागरिकों की आबादी है। क्यूबा का कुल क्षेत्रफल 42,426 वर्ग मील (109,884 वर्ग किलोमीटर) है जो इसे दुनिया का 105 वां सबसे बड़ा देश बनाता है। क्यूबा की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है।
क्यूबा में दुनिया की सबसे अधिक साक्षरता दर है, जिसकी लगभग सभी जनसंख्या (99.8%) साक्षर है।
साइज और जनसंख्या दोनों के लिहाज से क्यूबा सबसे बड़ा कैरिबियाई द्वीप है। यह दुनिया का 17 वां सबसे बड़ा द्वीप भी है।
क्यूबा से पुरानी कारों को द्वीप से निर्यात होने से रोकने के लिए एक कानून है। क्यूबा में केवल क्यूबांस और विदेशी निवासियों (अस्थायी या स्थायी) को कार खरीदने की अनुमति है।



40 और 50 के दशक की पुरानी अमेरिकी कारें अभी भी क्यूबा की सड़कों पर चल रही हैं।
क्यूबाई विंटेज कारों को "एल्मेंड्रोंस" (बड़ा बादाम) और उनके ड्राइवर "बोटेरोस" (बोटमैन) कहते हैं।
क्यूबा दुनिया का एकमात्र देश है जिसमें दोहरी मुद्रा प्रणाली है।
क्यूबा का समुद्र तट 5,700 किमी से अधिक लंबा है।



क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1492 में क्यूबा की खोज की, और स्पेन के लिए इसका दावा किया।
क्यूबा का मुख्य निर्यात चीनी, तंबाकू और निकल है
क्यूबा में नौ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं; उनमें से दो प्राकृतिक और अन्य सात सांस्कृतिक। ओल्ड हवाना सांस्कृतिक विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।
निषेध युग के दौरान, कई अमेरिकी बारटेंडर अपने पेशे को जारी रखने के लिए क्यूबा चले गए। उनमें से एडी वोल्के थे, जिनके लिए कई प्रसिद्ध क्यूबा कॉकटेल को श्रेय दिया गया; एल प्रेसी।
क्यूबा पश्चिमी गोलार्ध में सबसे बड़ी राजहंस उपनिवेशों का घर है।


दुनिया के कई प्रसिद्ध कॉकटेल क्यूबा से उत्पन्न हुए है
क्यूबा के लोग औसतन एक महीने में लगभग $ 29.60 कमाते हैं।
क्यूबा की जीवन प्रत्याशा 79.72 है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका 78.69 है।
क्यूबा का चिड़ियों का बच्चा दुनिया का सबसे छोटा पक्षी है, जिसकी चोंच पूंछ से सिर्फ 5 सेंटीमीटर की है। स्थानीय लोग उन्हें zunzún कहते हैं।
दुनिया के सबसे छोटे मेंढक भी क्यूबा में रहते हैं। यह केवल 10 मिमी (0.39 इंच) लंबा है।

क्यूबा लैटिन अमेरिका में सबसे सुरक्षित देशों में से एक है, जिसमें लगभग कोई हिंसक अपराध नहीं है और दुनिया में एकल महिला यात्रियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है।
क्यूबा में गोमांस खाना व्यावहारिक रूप से असंभव है। गायों के साथ सरकार का एक अजीब इतिहास है।