गोरा बनाने और लंबा करने वाली कंपनियों पर जल्‍द गिरेगी गाज.. - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

गोरा बनाने और लंबा करने वाली कंपनियों पर जल्‍द गिरेगी गाज..

रातों रात हाइट बढ़ाने और गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम के एडवरटाइजमेंट करने वाले विज्ञापनों के खिलाफ केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। इतना ही नहीं ऐसे झूठे विज्ञापनोंपर बैन लगाने और 5साल की जेल व 50 लाख रुपए का जुर्माने का भी निर्णय लिया जा सकता है।


आपको बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने ड्रग्‍स एंड मैजिक रेमेडीज एक्‍ट 1954 में संशोधन करने की तैयारी कर ली थी


लोगों की भावनाओं के साथ खेलना और प्रोडक्‍ट के नाम पर पैसे एंठना अब कंपनियों को काफी मेहंगा पड़ेगा। मंत्रालय का कहना है कि बदलती परिस्थितियों और समय को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। फेयरनेस क्रीम, हाइट बढ़ाने वाले एडवरटाइजमेंट के अलावा सफेद बालों को काला करने वाले, वजन कम करने वाले, बालों को लंबा करने वाले, बुद्धि बढ़ाने वाले और दांतों को मजबूत करने वाले विज्ञापनों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।


एक्‍ट धारा 7 के तहत दोषी पाए जाने पर 5साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह टीवी, अखबार, रेडियो और सभी सार्वजनिक जगहों पर यह विज्ञापन प्रमोट किए जाते हैं।