गर्म खाना खाने से जीभ जल गयी है तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

गर्म खाना खाने से जीभ जल गयी है तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत

कई बार गर्म खाना खाते हुए जीभ जल जाती है, जो काफी तकलीफदेह होती है, वैसे तो एक से 2 दिन के अंदर वो अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन आप कुछ आसान उपाय अपनाकर इससे तुरंत राहत प् सकते हैं, तो आज हम आपको ऐसे ही उपाय बताने वाले हैं।


1- जीभ जलने पर अगर शहद खाया जाए तो जीभ सही जो जाती है और घाव जल्द भर जाता है, इतना ही नहीं दर्द से आराम भी मिल जाता है।

2- दही खाने से भी जीभ को आराम मिलता है, इसलिए जीभ जलने पर थोड़ा सा दही जीभ पर रख लें, ऐसा करने से जीभ को ठंडक मिलेगी और जला हुआ हिस्सा सही हो जाएगा

3- पिपरमिंट को भी जीभ पर रखने से ठंडक का एहसास होता है और जलने के कारण जीभ में होने वाली दर्द और जलन एकदम सही हो जाती है।


4- एलोवेरा जेल की मदद से भी जले हुए घाव को सही किया जा सकता है, जीभ जलने पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल इसपर लगा लें, द्दीन में कई बार एलोवेरा जेल जीभ पर लगाने से घाव सही हो जाएगा और जलन भी दूर हो जाएगी।

5- टूथपेस्ट को भी जीभ पर लगाने से जले का घाव सही हो जाता है, जीभ जलने पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर उसे जीभ पर लगा लें और 10 मिनट तक टूथपेस्ट जीभ पर लगाए रखें।

6- गर्म खाना खाते हुए समय जीभ जल जाने पर आप थोड़ा सा देसी घी जीभ पर अच्छे से लगा लें, जले हुए हिस्से पर घी लगाने से घाव जल्द ही सही हो जाता है और जलन भी नहीं होती है।



7- जीभ जलने के तुरंत बाद उसपर बर्फ रख लें, बर्फ रखने से जलन नहीं होगी और दर्द भी सही हो जाएगी, लेकिन बर्फ को अधिक देर तक जीभ पर ना रखें, इससे जलन और बढ़ सकती है।

8- जली जीभ को ठीक करने के लिए मीठी चीज खाना कारगर साबित होता है, इसलिए जीभ जलने पर गुड़ या थोड़ी सी चीनी जीभ पर रख लें, इससे घाव एकदम सही हो जाएगा।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।