पानी में गिरे फोन को ठीक करना सीखे - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

पानी में गिरे फोन को ठीक करना सीखे

कई बार मोबाइल हमारा बारिश में भीग जाता है या तो कही पानी में गिर जाता है या तो अचानक चाय कॉफ़ी आदि में गिरने से हमारा फोन खराब हो जाता है। फिर हमारा फोन काम करने नहीं लगता है पूरा ख़राब हो जाता है जिससे कई लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मैं आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देना चाहूंगा जिससे आप खुद अपने फोन को रिपेयर कर पाएंग

जब फोन आपका पानी में गिर जाये तो सिम, मेमोरी कार्ड और कुछ भी प्लग्गड़ डिवाइस जो फ़ोन से कनेक्ट है तो रिमूव करे उसी समय फिर स्मूथ कपडे से साफ़ करे। फोन के किसी भी बटन को मत दबाये इससे शॉर्टिंग हो सकती है फोन में। फोन को सूखने के लिए हेयर ड्रायर का यूज़ न करे ये करने से फोन में पानी जा सकता है जिससे फ़ोन और डैमेज हो सकता है। फोन को ज्यादा हिलाने की कोशिश न करे। पानी जाने पर फोन को ओपन कर के एक प्लेस पर रख दे बस और उसे जल्दी चालू कोशिश न करे हो सके तो 24 घंटे रुक कर चालू करे।

पानी में मोबाइल को गिरने के तुरंत बाद बैटरी को बाहर निकाल के रख दे। दुबारा फिर बैटरी को फोन में न डाले जब तक की फोन की पीसीबी को सुखाया न जाये। फोन के बोर्ड या उसकी पीसीबी पर वाटर डैमेज इंडिकेटर स्टीकर लगे होते हैं जिस पर पानी पड़ने पर उसका रंग बदल जाता है जिससे यह पता चल जाता है की फोन में पानी गया है। स्क्रीन को हटा कर एक तरफ रख दे फिर पीसीबी प्लेट को थिनर से दो या तीन बार अच्छे से साफ़ करे जिससे पानी पीसीबी पर जमा न रहे जाये। 

फिर एक बार अल्ट्रासोनिक क्लीनर का भी यूज़ करे उसके बाद smd मशीन से पीसीबी को सूखा दे मशीन का एयर प्रेशर 3-4 और हीट को 2-3 पर सेट करे ब्लोअर का भी यूज़ करे। हीट देने के बाद पीसीबी को एक से दो घंटे रख दे। उसके बाद बैटरी लगा कर फोन को ऑन करे।