रसोई घर में कभी नही रखने चाहिए ऐसे बर्तन, बदल जाता हैं भाग्य - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

रसोई घर में कभी नही रखने चाहिए ऐसे बर्तन, बदल जाता हैं भाग्य

शायद आप न जानते हो, किन्तु आपके रसोई के बर्तन भी आपके जीवन पर प्रभाव डाल सकते है। आज जो जानकारी हम आपको देने जा रहे है, उससे आप अपने घर पर सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकते है। मात्र अपनी रसोई से कुछ बर्तन हटाकर आप ऐसा कर सकते है। वास्तुशास्त्र एक ऐसा विषय है जो हमे घर को सजाने के ऐसे तरीके बताता है जिसे अपना कर हम अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकाल सकते है।

यदि हम इन उपायों को अपनाते है तो न केवल हम मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे बल्कि हमारी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। वास्तुशास्त्र हमे घर के हर कोनो के बारे में उपाय बताता है। चाहे वो हमारे घर का बैडरूम हो या फिर बालकनी, ड्राइंग रूम हो या फिर बाथरूम, हमे हर कमरे में किस प्रकार की सावधानी रखनी चाहिए, वास्तु हमे इससे अवगत कराता है।


वास्तु शास्त्र में घर में रखे जाने वाले बर्तनो के बारे में उपाय है। ये आम बर्तन जिन्हे घर पर रोज़ मर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल किया जाता है, ये भी आपके जीवन पर ख़ासा प्रभाव डाल सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने रसोई के कुछ बर्तनो को हटाकर अपने जीवन में काफी बदलाव ला सकते है।

1 ) अक्सर देखा जाता है कि लोगो की रसोई में इस प्रकार के बर्तन मिल जाते है जो या तो टूटे हो या कही से कटे-फटे होते है। वास्तु कहता है कि ऐसे बर्तनो को रसोई में नही रखने चाहिए क्योकि इससे घर के सदस्यों के भाग्य फूट जाते है।

2) काम करते-करते यदि हाथो से कोई बर्तन गिर के टूट जाए तो इसे भी बहुत अशुभ माना जाता है। कोशिश यही की जानी चाहिए कि हाथ से कोई बर्तन छूटे ही न पाए। वास्तु के हिसाब से माना जाता है कि बर्तनो का साथो से छूट के गिर जाने के कारण मान-सम्मान भी गिरना शुरू हो जाता है।

3 ) आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपकी रसोई में कोई भी बर्तन गन्दा न छूटने पाए। वास्तु कहता है कि बर्तन हमेशा साफ़ करके ही रखने चाहिए। क्योकि बर्तनो की गन्दगी को बिमारी का कारण बताया जाता है और ये भी माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मकता भी आती है। कहा ये भी जाता है कि जिस घर में बर्तन गंदे रहते है उस घर में झगडे भी ज्यादा होते रहते है।4 ) आपको सदैव यह प्रयास करना चाहिए कि खाना चांदी के बर्तन में ही खाये। वास्तु कहता है कि जिस घर में चांदी के बर्तनो में खाया जाता है, वहा के लोग तन, मन और धन से संपन्न होते है क्योकि चांदी की तासीर ठंडी होती है और शरीर की गर्मी का नाश होता है।

5 ) शास्त्रों के अनुसार यदि आप सोने के बर्तनो में भोजन करे तो ये सबसे उत्तम होगा क्योकि इससे शरीर ठोस, सशक्त और पराक्रमी बनता है। वास्तु कहता है यदि पुरुष सोने के बर्तनो में खाते है तो वे सदैव पुरुष शक्ति से भरपूर रहेंगे।