क्या हनुमान जी ने शादी की थी? यदि की थी तो उनकी पत्नी का क्या नाम था, जरूर जानें - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्या हनुमान जी ने शादी की थी? यदि की थी तो उनकी पत्नी का क्या नाम था, जरूर जानें

जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान माना जाता है वेतन आयोग में भगवान विष्णु में श्री राम के रूप में इस धरती पर अवतार लिया था तब हनुमान ने उनकी काफी ज्यादा मदद की थी बता दे रावण के वध करने से लेकर माता सीता की खोज और फिर से अयोध्या आने तक अनुमान में आप पर प्रभु श्रीराम की मदद की थी।
लेकिन दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं भगवान हनुमान 1 वैरागी पुरुष के रूप में जाने जाते थे लेकिन क्या आप लोगों को मालूम है भगवान हनुमान की भी शादी हुई थी। दरअसल बचपन में जब हनुमानजी छोटे थे तब एक बार सूर्य देव को फल समझ कर खाने के लिए दौड़े तब सूर्य देव के प्रताप के बाद बड़े होकर हनुमान जी ने सूर्यदेव को अपना गुरु मान लिया और उनसे शिक्षा लेने के लिए उनके पास पहुंच गए।


बता दें सूर्य देव के पास 9 दिव्य विद्याएं थीं ज‍िनका ज्ञान बजरंग बली प्राप्त करना चाहते थे। सूर्य देव ने इन 9 में से 5 विद्याओं का ज्ञान तो हनुमानजी को दे दिया, लेकिन शेष 4 विद्याओं के लिए सूर्य के समक्ष एक संकट खड़ा हो गया, क्योंकि बाकी की 4 विद्याओं के लिए विवाहित होना जरूरी था।



महाप्रतापी हनुमान जी उन बची हुई विद्याओं को भी सिखना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने उपाय पूछा। सूर्य देव ने अपनी बेटी सुवर्चला से शादी करने का प्रस्ताव दे दिया। सूर्य देव ने बताया कि उनकी बेटी सुवर्चला ने भी एक सन्यासी का जीवन जीने का व्रत ले लिया है और वह जंगल में तपस्या कर रही है। इससे वो विद्या भी सीख लेंगे और उनका ब्रह्मचर्य भी रहेगा।
सूर्य देव के कहने पर हनुमान जी ने शादी कर ली। सूर्यदेव की पुत्री अपने वचन के अनुसार शादी के पश्चात जंगल में तपस्या करने चली गई और हनुमान जी ने सूर्य देव के साथ रहकर बाकी की बची हुई 4 कलाएंं भी सीख लीं।

हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी जरूर लगी होगी ऐसे ही जानकारी के लिए पोस्ट को लाइक और शेयर करें।