काम के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी किन देशों में मिलती है? जानिए - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

काम के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी किन देशों में मिलती है? जानिए

दुनिया में कुछ देश ऐसे भी जो अपने कर्मचारियों को लाखों रुपए तक का वेतन देते हैं। खास बात यह है कि कुछ देशों में तो लोगों के सप्ताह में काम करने का समय भी महज 30 घंटे है। अगर दिन के हिसाब से इस समय को सप्ताह में बांटे तो यह एक दिन में पांच घंटे से भी कम बैठता है।

दुनिया भर में लाखों की तादाद में लोग ज्यादा ज्यादा वेतन के लिए अपना देश छोड़कर दूसरे देश जाते हैं। मगर आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां औसत वेतन लाखों रुपये में है। खास बात यह है कि कुछ देशों में तो लोगों को हफ्ते में औसतन महज 30 घंटे काम करना पड़ता है। अगर दिन के हिसाब से इस समय को सप्ताह में बांटे तो यह एक दिन में पांच घंटे। यहां हम आपको ऐसे दस देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां औसत कमाई लाखों के पार है-

बेल्जियम में हफ्ते में केवल 40 घंटे ही काम करना होता है लेकिन सैलरी 26 हज़ार प्रति हफ्ता से भी ज्यादा है.
किंगडम ऑफ़ बेल्जियम उत्तर-पश्चिमी यूरोप में एक देश है। यह यूरोपीय संघ का संस्थापक सदस्य है और उसके मुख्यालय का मेज़बान है, साथ ही, अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों का, जिसमें NATO भी शामिल है। 10.7 मीलियन की जनसंख्या वाले बेल्जियम का क्षेत्रफल 30,528 वर्ग किलोमीटर है।

लग्जमबर्ग में भी हफ्ते में केवल 40 घंटे ही काम करना होता है लेकिन सैलरी 29 हज़ार प्रति हफ्ता के लगभग है.

लक्सेम्बर्ग यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी लक्सेम्बर्ग शहर है। इसकी मुख्य राजभाषाएँ- जर्मन भाषा, फ़्राँसिसी भाषा और लक्सेम्बर्गी भाषा हैं। इसके शासक एक राजा-समान ग्रैंड ड्यूक हैं। लक्जमबर्ग पश्चिम यूरोप का एक छोटा सा देश है। यह बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है।

इसी तरह न्यूजीलैंड में भी हफ्ते में केवल 40 घंटे ही काम करना होता है लेकिन सैलरी 23 हज़ार प्रति हफ्ता से भी ज्यादा है.
नीदरलैंड में हफ्ते में केवल 48 घंटे ही काम करना होता है लेकिन सैलरी 27 हज़ार प्रति हफ्ता है.

आस्ट्रेलिया में काम के किये हफ्ते में केवल 38 घंटे ही निर्धारित किये गए है लेकिन सैलरी 27 हज़ार प्रति हफ्ता से भी ज्यादा है.

जबकि आयरलैंड में हफ्ते में केवल 46 घंटे ही काम करना होता है लेकिन सैलरी 23 हज़ार प्रति हफ्ता से भी ज्यादा है.

अब भारतीय काम के समयानुसार आप खुद जोड़ कर देख लो।

आमतौर पर हर भारतीय करीब 12 घंटे काम रोजाना करता है तो देख लो आपको किस देश में जाना चाहिए। दरअसल मेरा मेथ में हाथ थोड़ा तंग है। हां, जिस देश में जाओ तो मुझे वहां से मैसेज जरूर कर देना। क्योंकि आपको वहां भेजने में मेरा और मेरी उंगलियों का खासा योगदान होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो ऊपर दिए गए पिले बटन पर क्लिक करके हमें जरूर फॉलो करें। धन्यवाद !!

Source: www.amarujala.com