अंतरिक्ष के बारे में ऐसे तथ्य जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

अंतरिक्ष के बारे में ऐसे तथ्य जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं

किसी ब्रह्माण्डीय पिण्ड, जैसे पृथ्वी, से दूर जो शून्य होता है उसे अंतरिक्ष कहते हैं। इस परिभाषा के अनुसार अंतरिक्ष में धरती के वायुमंडल को भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन हिन्दी अर्थ में प्रायः वायुमंडल को शामिल नहीं किया जाता। वास्तव में अंतरिक्ष इतना बड़ा है कि हम इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते।

गीता में कहा गया है कि यह सृष्टि उल्टे वृक्ष की भांति है। मतलब यह कि इस ब्रह्मांड में बीज ऊपर है और उसके फल नीचे लगे हुए हैं। ये संपूर्ण तारे, ग्रह और नक्षत्र, पशु, पक्षी, मनुष्‍य आदि फल हैं। जहां से बीज उत्पन्न हुआ वहीं पर ईश्वर मौजूद है। मतलब यह कि सृष्टि के 2 छोर हैं- एक छोर पर बीज और दूसरे छोर पर फल। मतलब यह कि इसके एक छोर पर ब्रह्मांड है और दूसरे छोर पर ब्रह्म (ईश्वर)।

मनुष्य का शरीर भी एक उल्टे वृक्ष की भांति ही है। मस्तिष्क एक बीज का खोल है। इसमें जहां सिर की चोटी हैं वहीं पर बीज स्थित है अर्थात जिसे सहस्रार चक्र कहते हैं। इस मस्तिष्क के भीतर एकदम सेंटर में आत्मा का निवास होता है। मतलब इस शरीर के दो छोर हैं- एक छोर पर सहस्रार और दूसरे छोर पर मूलाधार चक्र। बीच में अनाहत चक्र है।

इस लेख में हम ब्रहमांड के बारे में कुछ रोचक तथ्य और रहस्य के बारे में चर्चा करेंगे, जिससे इस विषय में आपका ज्ञान वर्धन जरूर होगा।


हमारे सौर मंडल का किनारा प्लूटो नहीं है, यह ओओर्ट क्लाउड (oort cloud) है।



Abell 2029 ब्रह्मांड की सबसे बड़ी आकाशगंगा है।


जब पानी उबाला जाता है, तो यह पृथ्वी पर हजारों छोटे बुलबुले बनाता है। यदि अंतरिक्ष में पानी उबाला जाता है, तो यह एक विशाल, अपूर्ण बुलबुले का रूप धारण करता है।
अल्कोहल का एक विशाल बादल 10,000 प्रकाश वर्ष दूर है।


कुछ थ्योरी के अनुसार प्रत्येक ब्लैक होल में 1 ब्रह्माण्ड है अर्थात इस समय हम सभी लोग ब्लैक होल में हैं।
मंगल ग्रह पर ओलंपस मॉन्स (एक बड़ी ढाल ज्वालामुखी) माउंट की ऊँचाई एवरेस्ट की ऊँचाई की लगभग तीन गुना है।


अंतरिक्ष यात्री कहते हैं कि, अंतरिक्ष गर्म धातु, वेल्डिंग धुएं और सीर स्टेक की तरह गंध करता है।
वैज्ञानिकों के मुताबिक, लगभग 75% ब्रह्मांड डार्क मैटर और डार्क एनर्जी के रूप में गायब है, जिसे मापा नहीं जा सकता है।


ब्रह्मांड में सबसे तेज घूमने वाली वस्तु न्यूट्रॉन तारा है। न्यूट्रॉन स्टार का कोर बहुत घना है। यह इतना घना है कि यदि आप इसके कोर से एक चम्मच पदार्थ लेते हैं, तो यह 200 बिलियन पौंड वजन का होगा।