CNG गैस पंप कैसे खोले नियम से खर्च तक जानिये - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

CNG गैस पंप कैसे खोले नियम से खर्च तक जानिये

CNG गैस पंप कैसे खोले नियम से खर्च तक जानिये

इस गैस के बारे में बात करे तो इसकी फुलफॉर्म Compressed Natural Gas होती है यह एक प्राकृतिक गैस होती है जो वाहनों के ईधन के लिए पेट्रोल और डीजल के बाद सबसे अच्छा विकल्प है. इस गैस से प्रदूषण भी न के बराबर होता है. इसके अलावा यह गैस पेट्रोल और डीजल से सस्ती पड़ती है. वर्तमान समय में लगभग हर शहर में बहुत सारे वाहन CNG Gas से चल रहे हैं. यह हमारे वातावरण के साथ अनुकूल होने के साथ उपयोगकर्ता को कई फायदे भी देती है. इस वजह से ज्यादातर लोग इस गैस से चलने वाले वाहनों का उपयोग करना पसंद करते हैं.

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए पहले अच्छे खासे निवेश की जरुरत पड़ेगी ऐसे में अगर आप एक समर्थ व्यक्ति हैं और आपके पास अच्छा खासा धन है तो ही आपको CNG Pump के लिए अप्लाई करना चाहिए. आपको बता दे कि आप पेट्रोल पंप की तरह इसके लिए भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं.

जब कोई गैस कंपनी किसी खास जगह (जहां CNG गैस की काफी मांग हो) पर अपना Gas Station खोलना चाहती है तो इसके लिए वह अपना विज्ञापन जारी करती है. यह विज्ञापन आपको अख़बार और ऑनलाइन वेबसाइट में देखने को मिल जायेगा. इस विज्ञापन में लोकेशन भी दी हुई होती है कि कंपनी किस जगह अपना CNG Gas पंप खोलना चाहती है यदि आपकी जमीन विज्ञापन में दी गयी लोकेशन के आस पास है तो आपको डीलरशिप के लिए आवेदन कर देना चाहिए. तो इसका तरीका क्या है और इसके लिए क्या योग्यता है चलिए जानते हैं.

GNG Gas पंप के लिए योग्यता

इस कारोबार को सबसे कम जोखिमों वाले कारोबार में गिना जाता है हालाकि इसमें पहले निवेश करना पड़ता है इसके बाद ही आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो इसके लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए.
जिस भी व्यक्ति के नाम पर CNG पंप खोलना चाह रहे हैं उसकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए.
आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वी से स्नातक तक निर्धारित की गयी है.
जिन लोगो को उद्यमिता कौशल एवं सुरक्षा नियमों की जानकारी है उन्हें प्रमुखता दी जाती है.
CNG पंप खोलने के लिए आवश्यक जमीन की जानकारी

किसी भी डीजल और पेट्रोल पंप या फिर CNG पंप के लिए सबसे जरुरी चीज जमीन ही है. अगर आपके पास हाईवे के किनारे जमीन है तो आप गैस पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन यदि आपकी जमीन ऐसी जगह है जहां बहुत कम आवाजाही हो और जो हाईवे से काफी दूर है तो ऐसी जगह में गैस पंप की डीलरशिप मिलना मुस्किल है. ऐसी जगह पर गैस पंप खोलना सही नहीं रहेगा. इसके अलावा आपकी जमीन निम्नलिखित बातों पर खरी उतरना चाहिए.

जमीन से जुड़ा कोई भी विवाद नहीं होना चाहिए
अगर जमीन आपके नाम पर नहीं है तो जमीन से मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है.
अगर आपकी जमीन कृषि भूमि है तो आवेदन करने से पहले उसे गैर कृषि भूमि में बदलना होगा.
जमीन पक्की सड़क या फिर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे होना चाहिए.
छोटे वाहनों के लिए CNG पंप खोलने के लिए 700 स्क्वायर मीटर जमीन की आवश्यकता होती है इसके साथ फ्रंट में कम से कम 25 मीटर जगह होना चाहिए.
बड़े वाहनों के CNG पंप के लिए कम से कम 1500 स्क्वायर मीटर और फ्रंट में 50 मीटर जगह होना आवश्यक है.
CNG Pump खोलने में कितना खर्च आता है

गैस पंप खोलने में होने वाला खर्च जगह की लोकेशन पर निर्भर रहता है अगर जगह शहरी इलाके में है तो इसका खर्च थोड़ा ज्यादा होगा जबकि जमीन यदि शहर से दूर हाईवे पर है तो इस पर कम खर्च आएगा. एक आकड़े के मुताबिक एक CNG पंप खोलने में 50 लाख रूपये से लेकर 1 करोड़ रूपये तक का खर्च आ सकता है. यह राशी जगह की लोकेशन, सेटअप आदि के आधार पर कम ज्यादा हो सकती है.

CNG पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियों के नाम

भारत में बहुत सारी कंपनी CNG पंप की डीलरशिप देने का काम करती है. यदि आप गैस पंप खोलना चाहते है और आपके पास पैसा के साथ विज्ञापन में बताई गयी लोकेशन के आस पास जमीन है तो आपको जल्द से जल्द अप्लाई कर देना चाहिए. अगर आप देरी करते हैं तो इसका फायदा कोई दूसरा उठा ले जायेगा. जब भी CNG डीलरशिप की बात होती है तो सबसे पहला सवाल यही होता है कि कौनसी कंपनी से डीलरशिप लेना फायदेमंद साबित होगा. तो यहाँ आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है. यहाँ हम आपको भारत में मौजूद कुछ कंपनियों के नाम बताने जा रहे हैं जिनसे आप सम्पर्क कर सकते हैं.

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड.
महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड
इंडो ब्राइट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड
गेल इंडिया लिमिटेड
महानगर गैस लिमिटेड
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड
गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड
CNG Pump खोलने के लिए आवेदन कैसे करे

इसके लिए आपको समय समय पर ऊपर बताई गयी गैस कंपनियों के नाम की अधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहना चाहिए. जब भी किसी खास जगह पर CNG पंप खोलने के आवश्यकता पड़ती है तो यह कंपनियां अखबार और अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर इसका विज्ञापन प्रकाशित करती है. आपको आवेदन करने के लिए कुछ इस तरह के विज्ञापन की जरुरत पड़ेगी.

जैसा कि हमने आपको बताया कि इसके आवेदन करने के दो तरीके है पहला जिसमें आप इनकी वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है जबकि दूसरे तरीके में आपको ऊपर बताई गयी कंपनी के नजदीकी ऑफिस में जाना होगा. ऑफिस में जाकर आप नए CNG पंप से जुड़ी डीलरशिप की सारी जानकारी ले सकते हैं.

CNG पंप खोलने के फायदे

सीएनजी गैस पर्यावरण के अनुकूल तो है ही इसके अलावा इसके अन्य भी बहुत सारे फायदे होते हैं जिनका संक्षिप्त वर्णन नीचे किया गया है.

इससे चलने वाले वाहन ध्वनि कम करते हैं मतलब ध्वनि प्रदूषण कम होता है.
उपयोगकर्ता को यह पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सस्ता पड़ता है.
किसी टकराव की स्थिति में डीजल और पेट्रोल के टैंक की तुलना में CNG का टैंक कम खतरनाक होता है.
पेट्रोल और डीजल की तुलना में CNG कम ज्वलनशील और सुरक्षित होती है.
CNG से चलने वाले वाहनों में आग लगने की संभावना कम रहती है.