Online FIR दर्ज कैसे करे मोबाइल से - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Online FIR दर्ज कैसे करे मोबाइल से

क्या आप जानना चाहते है Online FIR दर्ज कैसे करे मोबाइल से एफआईआर का तरीका क्या है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय हर चीज ऑनलाइन होती जा रही है इंडिया में देखे तो पिछले दो तीन सालों में काफी चीज डिजिटल यानी ऑनलाइन हो गयी हैं। जिसमे भारत सरकार का काफी योगदान है क्योंकि भारत सरकार ने लगभग सभी सरकारी चीजों का डिजिटलाइजेशन कर दिया है। पहले के समय पुलिस को रिपोर्ट करने के लिए पुलिस स्टेशन जाना जरुरी था लेकिन अब आप छोटी मोटी घटनाओं की FIR ऑनलाइन बिना थाने जाए घर बैठे रजिस्टर करवा सकते हैं।


भारत सरकार ने पुलिस सिस्टम में भी ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत करते हुए ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा नागरिकों को दी है। वैसे आपको बता दे कि FIR का फुल फॉर्म First Information Report होती है जिसे हिंदी में जाने तो इसका मतलब प्रथम सूचना जानकारी होता है। इसमें यह जरुरी नहीं होता कि आप किसी बड़े अपराधिक मामले की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं बल्कि आप ऑनलाइन किसी छोटे मामले की रिपोर्ट भी पुलिस को दे सकेंगे।

Online FIR दर्ज कैसे करे

देश में किसी घटना के खिलाफ FIR दर्ज कराना किसी समस्या से कम नहीं माना जाता है क्योंकि इसके लिए सबसे पहले तो पुलिस स्टेशन जाना होता है और थाने में पुलिस आपसे कई तरह के सवाल जबाव करती है। यही वजह है की ज्यादातर लोग पुलिस के सवाल जबाव के कारण छोटी मोटी अपराधिक घटना की रिपोर्ट करने को नजरअंदाज कर देते हैं।

हालाकि अब आप छोटी आपराधिक घटना की जानकारी पुलिस को ऑनलाइन एफआईआर से दे सकते हैं। इसके जरिए आपके साथ कोई छोटी मोटी घटना जैसे मोबाइल चोरी होना, लैपटॉप, कार, बाइक, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड जैसी चीजों के चोरी होने की घटनाओं का शिकायत ऑनलाइन एफआईआर के जरिए दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन FIR फाइल कराने से पहले आपको ये जरुर जानना चाहिए। आप किस मामले की रिपोर्ट ऑनलाइन करा सकते हैं तो आपको बता दे कि ऑनलाइन में आप किसी अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ की रिपोर्ट कर सकते हैं यह किस तरह का मामला होगा उसकी जानकारी आगे दी गयी है। खोये हुए या चोरी हुए सामान की FIR दर्ज कराना जैसे मोबाइल, सिम, लैपटॉप, कार, बाइक, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड आदि।


Online FIR दर्ज करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के पुलिस की वेबसाइट में जाना होगा। सभी राज्यों की पुलिस की वेबसाइट अलग अलग है अपने राज्य के पुलिस की वेबसाइट आप गूगल की मदद से पता कर सकते हैं जैसे भारत के कुछ स्टेट के पुलिस की वेबसाइट नीचे दी गयी हैं।

Online FIR MP – citizen.mppolice.gov.in
Online FIR In UP – uppolice.gov.in
FIR Online Delhi – delhipolice.nic.in
FIR Online Haryana – haryanapoliceonline.gov.in
Online FIR Rajasthan – police.rajasthan.gov.in
Online FIR Bihar – biharpolice.in
इन वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन एफआईआर रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए आपके पास ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। क्योंकि सबसे पहले आपको इन वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए मोबाइल नंबर ईमेल आईडी की जरुरत पड़ेगी।

1. सबसे पहले आप जिस राज्य में FIR दर्ज कराना चाहते है उसकी वेबसाइट ओपन करे और उसपर अपना अकाउंट बनाये।

2. अब FIR Complaint Option ओपन करे यह हर वेबसाइट में अलग अलग स्थान पर होता है।

3. इसके बाद एक फॉर्म नजर आएगा जिसे आपको सही सही भरना है जैसे घटना का स्थान, समय, प्रकार आदि अच्छी तरह से भरे।


4. फॉर्म भर जाने के बाद एक बार फिर से चेक करे फॉर्म सही भरा है या नहीं इसके बाद सबमिट पर क्लिक करे।

5. सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल में एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। इस कोड को लिखने के बाद आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी इससे आप अपने Online FIR की कॉपी निकाल सकते हैं।

इस तरह आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपनी खोयी हुई चीजों की ऑनलाइन FIR दर्ज करा सकते हैं। बता दे कि भारत सरकार क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम के तहत देश के सभी पुलिस स्टेशन को इन्टरनेट के जरिये जोड़ने का काम कर रही है जिससे जनता को जितना जल्दी हो सके मदद मिले।

तो अब आप जान गए होंगे कि Online FIR दर्ज कैसे करे अगर आपका कोई सामान चोरी हो जाता है तो आपको उसकी पुलिस कंप्लेंट कर देनी चाहिए। क्योंकि अगर आपके सामान को किसी क्राइम में उपयोग किया जाता है तो आप पुलिस केस से बच सकते हैं। लेकिन अगर आप FIR रजिस्टर नहीं करवाते है और आपका खोया या चोरी हुआ चीज किसी क्राइम में प्रयोग होता है तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन एफआईआर दर्ज जरुर करना चाहिए।