रंगीन मिजाज राजा ! 365 रानिया ! महाराजा भूपिंदर सिंह ! Maharaja patiala 365 wives in hindi ! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

रंगीन मिजाज राजा ! 365 रानिया ! महाराजा भूपिंदर सिंह ! Maharaja patiala 365 wives in hindi !

jasus 007 विषेस :भारत में अलग अलग जगहों पर राजा महाराजा भी हो गए ! कोई राजा खुश मिजाज था था तो कोई रंगीन मिजाज था ! एक पुस्तक जिसका नाम महाराजा हे जो दीवान जर्मनी दास के द्वारा लिखा गया हे ! उन्होंने अपने पुस्तक में पटियाला के महराज का जिक्र किया हे ! जिनका नाम भूपिंदर सिंह था ! उनका जन्म 12 अक्टूब र1891 को हुवा था ! वे केवल ९ साल की उम्र में राजा बन गए और उन्होंने 38 सालो तक पटियाला में राज किया !

Advertisement

Maharaja Bhupinder Singh and his patronage towards sports in India ...

SHEESH MAHAL - PATIALA Reviews, Information, Tourist Destinations ...

महाराजा के नामक पुस्तक में ये भी कहा गया हे की वे एक रंगीन मिजाज थे ! और इसका वर्णन बहुत खुलकर बहुत जियादा विस्तार से किया हे ! उन्होंने लीला भवन और रंगरलिया भवन बनाया जहा केवल निवस्त्र होकर ही अंदर जा सकते थे ! जिसका निर्माण पटियाला सहर में एक बावड़ी बाघ में किया गया जो भुपेन्द्रनगर की सड़क पर आता हे ! महल में उन्होंने एक विशेष कमरा बनाया था जिसे प्रेम मंदिर के नाम से जाना जाता था ! ये महाराजा का प्रिवेट रूम था जहा उनकी अनुमति के बिना कोई भी अंदर नहीं जा सकता था ! जहा राजा के आनंद करने के लिए पूरी व्यवस्ट्था की गयी थी अंदर एक ज़िल बनायीं गयी थी ! यहाँ राजा की पार्टी होती थी ! इस जिल में 150 से भी जियादा लोग स्नान कर सकते थे !

Indian king who had 365 wives and 53 children - OrissaPOST

कही जगह बताया गया हे की उनकी १० रानी थी तो कही जगह ये कहा गया हे की उनकी 365 रानी थी ! इन रानियों के रहने के लिए पटियाला में महल बनाया गया था ! इनके लिए सवस्थ टीम भी मौजूद थी ! उनके 83 बच्चे भी थे ! ऐसा कहा जाता हे की महल में 365 लाल तेन थे वो महल में जलाये जाते उस में रानी के नाम बताये जाते ! जिस दिन जिस रानी का नाम हो उस दिन राजा उनके साथ रहते थे !

46 Best Maharaja's of Punjab Jewels images | Jewels, Royal jewels ...

इसके आलावा भूपिंदर सिंह अपने रुतबे से दुनिया भर में प्रसिद्ध थे ! उनके पास एक ज्वेलरी हर था जिसे पटियाला हर कहा जाता हे ! उसमे २९०० जियाद हिरे थे उस माला को दुनिया के सबसे बड़े ७ वे पत्थर के हीरो से जड़ा गया था ! लेकिन १९४८ में वे पटियाला की तिजोरी से गायब हो गया बाद में वे अलग अलग जगह पाया गे लेकिन इस के कई हिस्से हो गए थे !
:



from JASUS https://ift.tt/2WuWqm0
via