क्या सैनिटाइज संक्रमण से रक्षा करता है? - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्या सैनिटाइज संक्रमण से रक्षा करता है?

सैनिटाइजर क्या होता है


चूँकि सैनिटाइजर एक अंग्रेजी शब्द है ऐसे में कई लोगो को इसका मतलब ही पता नहीं है। इसे हिंदी भाषा में मीनिंग निकाले तो इसका हिंदी अर्थ प्रक्षालक होता है। इससे आपको कुछ समझ नहीं आ रहा होगा सैनिटाइजर शब्द Sanitise से बना है जिसका मतलब स्वच्छ होता है। इसे सरल शब्दों में जाने तो हैंड सैनिटाइजर एक ऐसा साधन है जिससे आप अपने हाथों को स्वच्छ कर सकते है।

बता दे कि जहाँ साबुन से हाथ साफ करने के लिए पानी की जरुरत पड़ती है वहीं हैंड सैनिटाइजर में आप बिना पानी के अपने हाथ साफ कर सकते है। इसके लिए आपको इसकी थोड़ी सी मात्रा अपने हाथ में लेना है और इसे हाथों में अच्छी तरह से लगा लेना है इससे आप बिना पानी के अपने हाथों को स्वच्छ कर पाएंगे।

सैनिटाइजर भी कई प्रकार के आते है जैसे जेल, फोम या फिर टिश्यू के रूप में, दुनिया भर में इन्हें बनाने वाले ब्रांड की संख्या 100 से भी अधिक है लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि जिन ब्रांड के सैनिटाइजर में 60 प्रतिशत से अधिक एल्कोहल या मदिरा होता है। वह हाथों को स्वच्छ करने में ज्यादा प्रभावकारी साबित होते हैं। ऐसे में अगर आप किसी ब्रांड का सैनिटाइजर खरीदने जा रहे है यह चेक करले की उसमें एल्कोहल की मात्रा कितनी है।

सैनिटाइजर और साबुन

साबुन और हैंड सैनिटाइजर दोनों ही कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हमारे हाथों से निकाल देते है लेकिन जब से कोरोना वायरस आया है। तब से लोग कंफ्यूज है कि इससे बचने के लिए अपने हाथों को किससे साफ करे क्योंकि न्यूज़ अखबार में सैनिटाइजर को प्रयोग करने पर जोर दिया जा रहा है और इसके कई कारण है जैसे

हाथों में पानी और साबुन को 20 सेकंड तक लगाने से घर्षण होता है और यह कीटाणु को मार देती ही लेकिन सैनिटाइजर में यह क्रिया नहीं होती है क्योंकि इसमें मौजूद एल्कोहल हाथ में मौजूद लगभग सभी जीवाणु और कीटाणु मार देता है। हालाकि अगर हाथों में पहले से कोई रंग या फिर किसी तरह का केमिकल लगा है तो यह प्रभावी रूप से काम नहीं करेगा।

1. क्या सैनिटाइजर संक्रमण से रक्षा करता है

कुछ शोधों से पता चला है कि अगर आप दिन में चार से पांच बार अपने हाथों को sanitizer से साफ करते है तो साबुन प्रयोग करने वाले लोगो की तुलना में कम सर्दी जुकाम और संक्रमण देखे गए हैं।

2. कौनसा सैनिटाइजर बेहतर है

बाजार में अलग अलग ब्रांड के सैनिटाइजर मौजूद है ऐसे में लोगो में कंफ्यूजन बना रहता है उन्हें कौनसा खरीदना चाहिए। तो आपको बता दे कि यह किसी भी प्रकार का हो लेकिन इसमें एल्कोहल की मात्रा 60 प्रतिशत होनी चाहिए।

3. बाकि 40 प्रतिशत में क्या होता है

आमतौर पर सैनिटाइजर के बाकी 40 प्रतिशत हिस्से में खुशबू के लिए डाला गया परफ्यूम, रंग, गाढ़ा करने वाले कारक और कुछ निष्क्रिय तत्व होते हैं चुकीं एल्कोहल हाथो की नमी सोख लेता है। ऐसे में इसमें नमी बनाये रखने के लिए मॉइस्चराइजर मिलाये जाते है।

4. सैनिटाइजर कैसे Use करते हैं

इसे उपयोग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको एक चौथाई चम्मच हैंड सैनिटाइजर अपनी हथेली में रखना है। अब दोनों हाथों को अच्छी तरह से मले इसके बाद नाख़ून और उँगलियों के बीच मले इसे बाद में आपको पानी से धोने की जरुरत नहीं है क्योंकि 30 सेकंड बाद उड़ जाता है।

5. एल्कोहल मुक्त सैनिटाइजर भी होते है

कुछ कंपनियां एल्कोहल मुक्त सैनिटाइजर भी बनाती है जिसमे वह दूसरे रसायन और ग्रीन टी का उपयोग करती है। कंपनी का दावा होता है कि एल्कोहल मुक्त सैनिटाइजर भी प्रभावी होता है लेकिन यह अभी तक साबित नहीं हो सका है ऐसे में बेहतर कि आप एल्कोहल युक्त का ही प्रयोग करे।