भारत के यह महान सम्राट जिन्होंने अपने अंतिम समय में अपना धर्म परिवर्तन कर लिया था - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

भारत के यह महान सम्राट जिन्होंने अपने अंतिम समय में अपना धर्म परिवर्तन कर लिया था

आज हम आपको बताने वाले हैं, भारत के उन महान सम्राटों के बारे में, जिन्होंने अपनी वीरता से पूरे भारतवर्ष में अपना परचम लहराया, लेकिन अपने अंतिम समय में वह अपने धर्म को परिवर्तन कर, अंतिम सांसे ग्रहण की। आइए देखते हैं, वह कौन से राजा हैं

अजातशत्रु



अजातशत्रु भारत का एक महान राजा हुआ करते थे, लेकिन जब वह अपने अंतिम समय में पहुंचे, तब उन्होंने बौद्ध धर्म को अपना लिया, उनके अंतिम समय में उनका यही मानना था, कि बौद्ध धर्म सर्वश्रेष्ठ है, जिसके लिए उन्होंने प्रचार-प्रसार भी किया और करवाए भी।

चंद्रगुप्त मौर्य


भारतीय इतिहास के अमर राजाओं में से एक चंद्रगुप्त मौर्य थे। जिन्होंने अपनी वीरता से सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी साबित किया था, लेकिन अपने अंतिम समय में चंद्रगुप्त मौर्य ने जैन धर्म को ग्रहण कर लिया, जैन धर्म के संथारा परिती से अपने प्राण को त्याग कर दिया।

सम्राट अशोक


सम्राट अशोक उन राजाओं में गिने जाते हैं, जिन्होंने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी वीरता का लोहा मनवाया हो, लेकिन जब सम्राट अशोक के शासनकाल का अंतिम समय आया,तो उस समय उनके कलिंग ने युद्ध के बाद, बौद्ध धर्म को ग्रहण कर लिया। 

आपको इन राजाओं की ऐसी सोच के बारे में क्या कहना है, कमेंट करके अपनी राय दें आर्टिकल पसंद आया तो लाइक, शेयर और ब्लॉग को फॉलो करें, ताजा खबरों के लिए।