अमेरिका की GDP कितनी है 2020 में - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

अमेरिका की GDP कितनी है 2020 में

आइये आज जानते हैं अमेरिका की GDP कितनी है 2020 में आपने अक्सर टीवी न्यूजपेपर में देश की जीडीपी के बारे में जरुर सुना होगा। आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर अमेरिका का जीडीपी कितना है जहाँ तक भारत की बात करे तो हम पिछले पोस्ट में भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी दे चुके हैं। अगर आप इंडिया की Economy के बारे में जानना चाहते है तो आप साईट में सर्च करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। USA यानी अमेरिका भारत से काफी बड़ा देश है जिसके पास आधुनिकता है। अमेरिका 18वीं सदी के बाद से ही टेक्नोलॉजी और धन दौलत में दुनिया के सभी देशों में सबसे आगे रहा है। आज आप जिस इंटरनेट का इस्तेमाल करके इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं वह अमेरिका के वैज्ञानिकों की ही देन है। यूनाइटेड स्टेट्स ने दुनिया को आधुनिकता दी है जिसके बदले उसे दौलत मिली है।

अमेरिका की GDP कितनी है

कहने का अर्थ है कि अगर आप लोगो को सबसे अच्छी सर्विस प्रोवाइड करते हैं तो आपको ऑटोमेटिक दौलत और शोहरत मिलती है। अमेरिकन कंपनियों जैसे एप्पल, गूगल, फेसबुक, अमेज़न, वालमार्ट की पहुँच दुनियाभर में है और लोगो इनके प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं। यह तो कुछ पॉपुलर कंपनीज जिन्हें लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन दुनियाभर में सबसे ज्यादा कारोबार अमेरिकन कंपनी ही करती है। हालाकि कुछ सालों से अमेरिका को चीन से कड़ी चुनौती मिल रही है यह न सिर्फ कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहा है। बल्कि अर्थव्यवस्था GDP के मामले में भी चीन, अमेरिका के पास आ खड़ा है।

अमेरिका की GDP कितनी है

आपको बता दे कि नए अनुमानित आकड़ों के मुताबिक अमेरिका की GDP 21.4 ट्रिलियन US डॉलर है। US ने 1871 के बाद से दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने की अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अर्थव्यवस्था का आकार 2018 में 20.58 ट्रिलियन US डॉलर था और 2020 में 22.32 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। अमेरिका को अक्सर आर्थिक महाशक्ति के रूप में जाना जाता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था का वैश्विक अर्थव्यवस्था में लगभग एक चौथाई हिस्सा है।

अगर आपको GDP को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो आपको बता दे कि इसे हिंदी में किसी देश का सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता है। किसी देश की अर्थव्यवस्था को मापने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसे ऐसे में भी समझा जा सकता है कि किसी भी देश की घरेलू सीमा के भीतर किसी एक वर्ष में उत्पादित की गई सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के बाजार मूल्यों के समग्र योग को सकल घरेलू उत्पाद या GDP कहते हैं।

यूनाइटेड स्टेट्स अपनी आजादी के बाद से ही दुनियाभर को अपने एक्सपोर्ट और सर्विस देता रहा है जिसके बदले उसे दुनियाभर से दौलत हासिल हुई है। हालाकि बीते सालों से चीन भी अपने प्रोडक्ट और सर्विस दुनियाभर में एक्सपोर्ट कर रहा है जिसकी वजह से उसकी अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो आने वाले समय में चीन दुनिया की नई आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभर सकता है।

अमेरिका की GDP और टॉप 10 देश की लिस्ट

चलिए अब आपको अमेरिका सहित दुनिया की 10 सबसे बड़ी GDP की लिस्ट के बारे में बताते हैं।

रैंक देश का नाम अनुमानित GDP US ट्रिलियन डॉलर में
1. यूनाइटेड स्टेट्स (अमेरिका) 21.4 ट्रिलियन डॉलर
2. चाइना 14.1 ट्रिलियन डॉलर
3. जापान 5.1 ट्रिलियन डॉलर
4. जर्मनी 3.8 ट्रिलियन डॉलर
5. इंडिया 2.9 ट्रिलियन डॉलर
6. यूनाइटेड किंगडम 2.7 ट्रिलियन डॉलर
7. फ्रांस 2.7 ट्रिलियन डॉलर
8. इटली 1.9 ट्रिलियन डॉलर
9. ब्राज़ील 1.8 ट्रिलियन डॉलर
10. कनाडा 1.7 ट्रिलियन डॉलर

ऊपर दी गयी लिस्ट में आप देख सकते है अमेरिका की जीडीपी दुनिया में सबसे अधिक है। 21.4 ट्रिलियन डॉलर के साथ पहले स्थान पर मौजूद है। इसके बाद 14.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ चाइना का नंबर आता है जिसने पिछले कुछ दशकों में काफी तेजी से तरक्की की है। अगर चाइना इसी तेजी से आगे बढ़ता रहा तो आने वाले कुछ दशकों में चाइना अमेरिका की बराबरी कर सकता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि अमेरिका की GDP कितनी है बता दे कि 2018 की रिपोर्ट अनुसार USA की विकासदर 2.9% है वहीं इसके प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले देश चीन की विकासदर 6.6 प्रतिशत है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि आने वाले समय में अमेरिकी अर्थव्यवस्था के पास पहुँच सकता है। तो उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

ये भी पढ़े –

Let's block ads! (Why?)



from MakeHindi.com https://ift.tt/2XiX2dR
यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें