Jio Phone को Format कैसे करे 2020 नया तरीका - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Jio Phone को Format कैसे करे 2020 नया तरीका

इस पोस्ट में जानेंगे Jio Phone को Format कैसे करे अगर आप भी जियो मोबाइल उपयोग करते हैं और अपने फोन को फॉर्मेट करना चाहते है। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है क्योंकि इसमें हम आपको फॉर्मेट करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि Jio Phone को आम लोगो को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें आपको वह हर चीज मिल जाती है जो एक आम आदमी को जरुरत पड़ती है। ऐसे में कंपनी ने इसकी कीमत भी बेहद कम रखी है जिसकी वजह से यह काफी लोकप्रिय है। आज के समय भारत के करोड़ों लोग जिओ फोन इस्तेमाल करते हैं।

Jio Phone को Format कैसे करे

चूँकि इस फोन की कीमत बेहद कम है ऐसे में आप इससे अच्छी सर्विस की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। हालाकि इसमें आप 4G मोबाइल के फीचर जैसे इंटरनेट, वीडियो कॉल का आनंद उठा सकते हैं लेकिन थोड़े समय के बाद जिओ फोन में प्रॉब्लम नजर आने लगती है। जैसे कभी यह Hang होने के लगता है तो कभी कोई बटन काम नहीं करती है। इसकी मुख्य वजह इसकी कम रैम और कमजोर हार्डवेयर हैं जिनके कारण यह फोन सही से काम नहीं करता है। अगर ऐसे समस्या को ठीक करना है तो Jio Phone को Format करना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Jio Phone को Format कैसे करे

आपको भी पता होगा कि जियो मोबाइल में महज 512MB की रैम दी गयी है साथ ही इसका प्रोसेसर भी एवरेज है। ऐसे में इसका Hang होना लाजमी है अगर 1500 की कीमत को देखा जाए तो इसमें आपको बढ़िया सर्विस देखने को मिल जाती है। यही वजह है कि करोड़ों लोग छोटी मोटी प्रॉब्लम का नजरअंदाज करते हुए इसका उपयोग कर रहे हैं।

अगर आपके फोन में कोई बटन काम नहीं कर रही है या हैंग की समस्या आ रही है तो आपको इसे Reset कर लेना चाहिए। इससे आपका मोबाइल नया जैसा हो जायेगा हालाकि इसमें आपका डाटा डिलीट हो जायेगा लेकिन आप अपने डाटा को SD Card में भी कॉपी करके इसे रिसेट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Jio Phone को Format कैसे करें।

1. सबसे पहले अपने जिओ मोबाइल की सेटिंग पर जाए।

Jio Phone को Format कैसे करे

2. सेटिंग ओपन होने के बाद सबसे पहले Network and Connectivity आता है।

Jio Phone को Format कैसे करे

3. यहाँ आपको राईट नेवीगेशन की बटन पर क्लिक करते जाना है और Device के ऑप्शन पर रुक जाना है।

Jio Phone को Format कैसे करे

4. इसके बाद आपको पहले ही ऑप्शन Device Information पर क्लिक करना है। कुछ मोबाइल में Reset या Format का ऑप्शन बाहर सबसे नीचे ही मिल जाता है। लेकिन रिसेट का बटन आपको Device के ऑप्शन पर ही मिलेगा।

Jio Phone को Format कैसे करे

5. अब आपको अपने मोबाइल को Format करने के लिए Reset पर क्लिक करना है। इससे एक मैसेज शो होगा और राईट साइड में रिसेट बटन मिलेगा जिसपर क्लिक करते ही आपका फोन Formatting होना शुरू हो जायेगा।

Jio Phone को Format कैसे करे

इस प्रोसेस में कुछ मिनिट का समय लग सकता है जब तक आपका फोन पूरी तरह से फॉर्मेट न हो जाए आपको इंतजार करना है। प्रोसेस पूरी होने के बाद मोबाइल ऑटोमेटिक ऑन हो जायेगा इसके बाद आपका फोन नया जैसा हो जायेगा और जितनी भी बटन या हैंग की समस्या थी वह सभी ठीक हो जायेंगी।

अपने फोन को फॉर्मेट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। जैसे बैटरी का चार्जिंग 50 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। चूँकि इस प्रक्रिया में मोबाइल में मौजूद सारा डेटा जैसे Photo, Video, Audio और contact सभी डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में मोबाइल को रिसेट करने से पहले इस डाटा को अपने मेमोरी कार्ड में कॉपी करके कार्ड को मोबाइल से निकाल कर रख लेना चाहिए।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone को Format कैसे करे उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा। अगर आप अपने मोबाइल को Hard Reset करना चाहते है तो हमने इस बारे में पहले से ही एक पोस्ट लिखा है जिसमें जियो फोन के लोकप्रिय मॉडल की जानकारी बताई गयी है। मोबाइल को हार्ड रिसेट करने के लिए विशेष Key का पता होना आवश्यक है। इनके जरिये आप पिन पासवर्ड लॉक भी तोड़ सकते हैं इस पोस्ट का लिंक आपको नीचे मिल जायेगा।

ये भी पढ़े –

Let's block ads! (Why?)



from MakeHindi.com https://ift.tt/2zAsA6M
यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें