- AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Sanitizer बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

तो इसके लिए आपको मुख्य तौर पर तीन चीजों की जरुरत पड़ेगी।


1. पहला और मुख्य सामग्री आईसोप्रॉपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल है जो आपको आसानी से केमिकल और क्लिनिक के स्टोर में मिल जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि क्लिनिक में डॉक्टर या नर्स जब किसी मरीज को इंजेक्शन लगाते है तो पहले किसी लिक्विड से स्किन को साफ करते है। यह लिक्विड रबिंग एल्कोहल ही होता है यह आपको दवाई की दुकान में आसानी से मिल जाता है।

2. दूसरा एलोवेरा जेल इसे आज तक आपने अपनी स्किन को मोइस्चराइजर किया होगा लेकिन इसकी जरुरत सैनिटाइजर बनाने में भी पड़ती है क्योंकि यह एल्कोहल को तुरंत सूख जाने या उड़ जाने से बचाता है। तो इसे आप घर में मौजूद एलोवेरा के पौधे से ताजा प्राप्त कर सकते है या फिर मार्केट से भी जेल के रूप में खरीद सकते है।

3. तीसरा है इसेंशल ऑयल या नींबू का रस इसका प्रयोग एल्कोहल की महक को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप लैवेंडर ऑयल जैसा कोई भी सुगन्धित तेल का इस्तेमाल कर सकते है इसके अलावा नीबू का रस भी बेहतर विकल्प साबित होगा।

घर पर Sanitizer बनाने का तरीका

सैनिटाइजर बनाते वक्त ध्यान रखे कि एल्कोहल और एलोवेरा जेल का 2:1 अनुपात में होना चाहिए। इसका मतलब दो तिहाई हिस्सा एल्कोहल और एक तिहाई एलोवेरा जेल का होना आवश्यक है। ऐसा इसलिए जरुरी है ताकि इसमें एल्कोहल 60 प्रतिशत से अधिक हो सके तो इसे बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करे।

सबसे पहले आपको कांच की एक कटोरी लेना है जिसमे आपको 2 हिस्सा एल्कोहल का और 1 हिस्सा एलोवेरा जेल का लेना है।

अब इसमें 7 से 10 बूँद अपनी पसंद का सुगन्धित तेल या फिर नीबू का रस डाले।

इसके बाद तीनो चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करे।

अब इस मिश्रण को बोतल में भर दे जिसे आप कही भी ले जा पाए।

इस तरह आप बहुत आसान तरीका से अपने घर पर हैंड सैनिटाइजर बना सकते है। जब भी आप किसी पब्लिक प्लेस में मौजूद दरबाजे की कुंडी, बस में मौजूद हैंडल, स्विच या लिफ्ट का बटन आदि छूते है तो इन्हें छूने के बाद अपने पास रखे Sanitizer से हाथ अवश्य साफ करले।

वायरस से बचने के उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कोरोना वायरस से बचने के कुछ जरुरी सुझाव दिए है जो कि निम्नलिखित है।

अपने हाथों को बार बार धोये अगर आप हाथ धोने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें 20 सेकंड तक अपने हाथों में रगड़े।

अगर आपके पास साबुन नहीं है तो एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करे।

हो सके तो भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे।

अपने चेहरे को गंधे हाथों से न छुए खासकर आँख, नाक और मुंह।

बीमार लोगो के संपर्क में आने से बचे जितना हो सके इनसे दूर रहे।

जब बाहर जाए तो मुंह में मास्क का प्रयोग अवश्य करे।

यदि आपको लगता है कि आप कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते है तो खुद अलग थलग करले।