सरकार कल से खोलने जा रही ये स्कीम, मिलेगा इतना सस्ता सोना - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

सरकार कल से खोलने जा रही ये स्कीम, मिलेगा इतना सस्ता सोना

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo

नई दिल्ली. सरकार नागरिकों के लिए एक विशेष योजना लेकर आई है, जिससे वे घर बैठे सोना खरीद सकेंगी। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी श्रृंखला सोमवार यानि 8 जून से खुलने वाली है। यह सदस्यता 8 जून से 12 तक उपलब्ध होगी। आरबीआई ने घोषणा की कि सरकार इसे 20 अप्रैल से सितंबर तक छह भागों में जारी करने जा रही है। '

यह बांड भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार द्वारा जारी किया जाएगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 10 ग्राम सोने की कीमत 4,6770 रुपये तय की गई है। अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

मई में बॉन्ड में निवेशकों के बीच जबरदस्त क्रेज था। इसने 2.5 मिलियन यूनिट बेचे थे, जिससे सरकार को 1168 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। इससे पहले, अक्टूबर 2016 में, सरकार ने 1082 करोड़ का उच्चतम सोने का बॉन्ड बेचा था। मई सीरीज में गोल्ड बॉन्ड की एक यूनिट की कीमत 4590 रुपये थी। ऑनलाइन खरीदने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी थी। स्वर्ण बांड में अप्रैल श्रृंखला में, सरकार केवल 822 करोड़ रुपये कमाने में सक्षम थी।

यह योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य भौतिक सोने की मांग को कम करना और वित्तीय बचत में सोने की खरीद में उपयोग की जाने वाली घरेलू बचत का उपयोग करना है। इससे यह फायदा होगा कि सोना खरीदने और उसे घर में रखने के बजाय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने से भी आयकर बचाया जा सकता है।

सोने के बॉन्ड खरीदने पर सोने में उछाल का फायदा होता है। इसमें सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलता है। ब्याज हर 6 महीने में निवेशक के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। अंतिम ब्याज का भुगतान मूलधन के साथ परिपक्वता पर किया जाता है। परिपक्वता अवधि 8 वर्ष की है, लेकिन 5, 6 और 7 वर्ष भी उपलब्ध हैं। अगर बाजार भाव में सोना गिरता है तो कैपिटल लॉस होने का खतरा हो सकता है।

आप ऑनलाइन गोल्ड बांड खरीद सकते हैं। इसके अलावा, यह बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), कुछ डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंज जैसे एनएसई और बीएसई के माध्यम से भी बेचा जाता है।

गोल्ड बॉन्ड जारी करने की तारीख
तीसरी सीरीज: 8 से 12 जून के बीच। किस्त 16 जून को जारी होगी।
चौथी सीरीज़: 6 से 10 जुलाई के बीच। किस्त 14 जुलाई को जारी होगी।
पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से 7. अगस्त के बीच किस्त 11 अगस्त को जारी होगी।
छठी सीरीज: 31 से 4 सितंबर के बीच। किस्त 8 सितंबर को जारी होगी।