Unlock-1 के 5वें दिन तक 1 लाख 10 हजार मरीज ठीक हो चुके - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Unlock-1 के 5वें दिन तक 1 लाख 10 हजार मरीज ठीक हो चुके

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि धार्मिक स्थानों, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, होटल और कार्यालयों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करने का उद्देश्य कोविद -19 के संक्रमण को रोकने के लिए लोगों के बीच सही व्यवहार को बढ़ावा देना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने महामारी के कारण लंबे समय से रुकी हुई व्यावसायिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के प्रयासों को तेज करते हुए कार्यालय, होटल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धर्मशाला खोलने के लिए गुरुवार को एक एसओपी जारी किया।

इनमें से कुछ पहले ही देश के विभिन्न हिस्सों में खुल चुके हैं और कुछ अन्य अगले सोमवार से खुलेंगे। हालांकि, देश में कोविद -19 से संक्रमित लोगों और मृतकों की संख्या बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों में, संक्रमण के 9851 नए मामले हुए और 273 मौतें हुईं। इस प्रकार, शुक्रवार तक, संक्रमण के 2,26,770 मामले सामने आए हैं और मृतकों की संख्या बढ़कर 6,348 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नए दिशानिर्देशों का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों की अनुमति देते हुए कोविद -19 के बीच लिंक को नियंत्रित करने के लिए उचित व्यवहार के बारे में समझ पैदा करना है। एसओपी के अनुसार, कोविद -19 के निषिद्ध क्षेत्र में रेस्तरां, होटल, धार्मिक स्थान और कार्यालय बंद रहेंगे और उन्हें अन्य क्षेत्रों में खोलने की अनुमति दी जाएगी।

सिनेमा हॉल, खेल स्थल और बच्चों के खेलने के क्षेत्र निषिद्ध क्षेत्र के बाहर मॉल में नहीं खोले जाएंगे। एसओपी में कहा गया है कि बिना किसी लक्षण, अतिथि, ग्राहक और भक्त वाले कर्मचारियों को परिसर में जाने की अनुमति होगी। भीड़ को संभालने के लिए उचित व्यवस्था करनी होगी। निरंतर सफाई के लिए भी व्यवस्था करनी होगी। शौचालय, पीने के पानी और हाथ धोने के स्थानों पर भी विशेष ध्यान देना होगा। रिकॉर्ड किए गए भक्ति संगीत या गाने बजाए जा सकते हैं और समूह गायन या भजन मंडली को अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ में बैठने के लिए चटाई की व्यवस्था से भी बचना होगा और भक्तों को बैठने के लिए अपने साथ चटाई या कोई अन्य कपड़ा रखना होगा।

मंत्रालय ने कहा, "धार्मिक स्थान के भीतर प्रसाद या पानी के छिड़काव आदि का कोई वितरण नहीं होगा"। साथ ही, धार्मिक स्थलों पर सामुदायिक रसोई, लंगर, भोजन दान के समय सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में वर्तमान में कोविद -19 के 1,10,960 मामले हैं और शुक्रवार सुबह 8 बजे तक 1,09,462 मरीज ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 5355 लोग ठीक हुए हैं और रिकवरी की दर 48.27 प्रतिशत है।